Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर प्रदेश के 14 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा बोनस

 

 

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को बोनस का तोहफा देगी। इसके लिए वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। इसमें लिखा है कि प्रदेश के राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थानों व स्थानीय निकाय के कर्मियों तथा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2018-19 के लिए 30 दिन का तदर्थ बोनस का भुगतान किया जाए।

अपर मुख्य सचिव वित्त के द्वारा जारी किए गए आदेश की प्रतियां प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, जिला पंचायत अध्यक्षों और विभागाध्यक्षों को भी भेज दी गयी हैं। केंद्र सरकार ने पिछले दिनों केंद्रीय कर्मचारियों को पांच प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने का फैसला लिया था। इसके बाद से ही उप्र के कर्मचारी भी मंहगाई भत्ता और बोनस की मांग करने लगे थे। कर्मचारियों की मांग पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें बोनस देने का यह फैसला लिया।

मऊ सिलेंडर ब्लॉस्ट : मृतकों के परिवार को मिलेगा दस-दस लाख रुपये का मुआवजा

योगी सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के करीब 14 लाख कर्मचारियों को दिपावली से पहले बोनस मिलने की उम्मीद है। बोनस की अधिकतम राशि सात हजार रुपये निर्धारित की गई है। इसमें से 75 प्रतिशत धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा होगा और 25 फीसदी नकद भुगतान का आदेश दिया गया है, वहीं जो कर्मचारी 31 मार्च 2019 के बाद सेवानिवृत्त हो गये हैं, उन्हें बोनस की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा।

वित्त विभाग विभाग के अनुसार ऐसे कर्मचारी जिनके खिलाफ विभागीय अनुशासनात्मक कार्यवाही या किसी न्यायालय में आपराधिक मुकदमा लंबित है, उन्हें बोनस का लाभ नहीं मिलेगा। बोनस देने पर राज्य सरकार के खजाने पर 668 करोड़ रुपये का भार पड़ा है।