Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देशभर में 1396 नए कोरोना पॉजिटिव केस, अब तक 6184 लोग हुए ठीक- रिकवरी रेट में आई तेजी

कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है. लेकिन उसे काबू में करने के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि देश के भीतर कल से 1396 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिससे देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 27892 हो गई है.

वहीं पिछले एक दिन में 381 लोग ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 6184 हो गई है, हमारा रिकवरी रेट 22.17% हो गया है, हमारा रिकवरी रेट बढ़ रहा है. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात की, उन्होंने मुख्यमंत्रियों से सजग रहें, सचेत रहें. रेड जोन और ऑरेंज जोन में पड़ने वाले सभी जिलों में सख्ती रखते हुए चैन ऑफ ट्रांसमिशन को तोड़ा जाए.

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है. अब लॉकडाउन के खत्म होने का समय नजदीक आ गया है. लेकिन इसके बाद क्या देश में तीसरी बार भी लॉकडाउन लगा रहेगा. इसे लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं.

दरअसल कोरोना वायरस संकट के मौजूदा हालात को देखते हुए मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने पर सहमति जताई. जिसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि जोन बनाकर लॉकडाउन खोलने की नीति बनानी होगी. जो राज्य ज्यादा प्रभावित हैं वहां लॉकडाउन तीन मई के बाद भी जारी रहेगा.

भारत में कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप महाराष्ट्र में नजर आ रहा है, उसके बाद दिल्ली और राजस्थान का नाम है. इसके अलावा एक हजार के आंकड़े को पार करने वाले राज्यों में तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

कोरोना महामारी के चलते 872 लोगों की मौत हुई है, जबकि एक संक्रमित अन्य देश में गया है. लॉकडाउन के कारण देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोका है. वहीं जिन राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या है उन इलाकों के लिए सरकार जल्दी कोई बड़ा फैसला ले सकती है.