Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आप 12 वीं पास हैं और नौकरी की तलाश है तो यहाँ करें ट्राई

नई दिल्ली|

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 जल्द जारी किया जाएगा. 12वीं का रिजल्ट आने के बाद से ही स्टूडेंट्स पर करियर ऑप्शन चुनने को लेकर प्रेशर बन जाता है. अधिकतर स्टूडेंट्स 12वीं के बाद अपने संबंधित विषय से ग्रेजुएशन करते हैं. लेकिन कई स्टूडेंट्स होते हैं जिन्हें सरकारी नौकरी  की तलाश होती है. अगर आप 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं. आइये जानते हैं 12वीं के बाद किन विभागों में मिल सकती है सरकारी नौकरी…

12वीं के बाद NDA
अगर आप 12वीं के नौकरी के साथ देश सेवा करना चाहते हैं तो NDA एक अच्छा विकल्प है. NDA के माध्यम से आप इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी पा सकते हैं. बता दें कि NDA आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा कराता है.

बैंक में क्लर्क की नौकरी

कई बैंकों में हर साल 12वीं पास वालों के लिए वैकेंसी निकलती है. 12वीं के बाद आप क्लर्क के पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे में नौकरी
रेलवे में हर साल 12वीं पास वालों के लिए बंपर वैकेंसी निकलती है. आप असिस्टेंट पॉइंट्समैन, असिस्टेंट वर्क्स, टेक्नीशियन और अन्य कई पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

SSC स्टेनोग्राफर, लोवर डिवीजनल क्लर्क
SSC हर साल कई पदों पर भर्तियां करता है. स्टेनोग्राफर के पदों पर 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा लोवर डिवीजनल क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए योग्यता 12वीं पास होती है.

यूपी पुलिस में नौकरी
अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो यूपी पुलिस में कॉन्सटेबल के पदों पर आवेदन कर सकते हैं. यूपी पुलिस हर साल कई पदों पर भर्तियां करता है. यहां 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं.