Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फ़िल्मी डॉयलॉग के बादशाह “राजकुमार” को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं….

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेताओं में शुमार राजकुमार जिनका आज जन्मदिवस है. अभिनेता राजकुमार जिनका जन्म 8 अक्टूबर 1926, को पाकिस्तान के लोरलाई में हुआ था. बॉलीवुड के इस रंगीले अभिनेता ने फिल्मो में कई सतरंगी किरदारों को निभाया आज भी उनके कहे गए फिल्मो के डॉयलॉग उनके चाहने वालो की जुबां पर बने हुए है.

हम आंखो से सुरमा नहीं चुराते. हम आंखें ही चुरा लेते हैं. जी हाँ तिरंगा फिल्म का ये डायलॉग हम कैसे भूल सकते है, इनकी आवाज में एक अजीब सी कशिश है जो आज भी लोगो के दिल को खुश कर देती है, जी हाँ हम बात कर रहे है, अभिनेता राजकुमार के बारे में, बॉलीवुड मे इस अभिनेता के बहुत से किस्से मशहूर है जानते है आज उन कुछ किस्सो के बारे मे. बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पुलिस स्टेशन मे भी काम किया. राजकुमार ने सब इंस्पेक्टर के रूप मे माहिम पुलिस स्टेशन मे काम किया है. जिस पुलिस स्टेशन मे राजकुमार काम करते थे वहा पर फिल्म जगत से जुड़े लोग आते जाते रहते थे.

एक बार एक निर्माता पुलिस स्टेशन आए और उन्होने राजकुमार का काम देखा वे इतने ज्यादा प्रभावित हुए राजकुमार से की उन्होने राजकुमार को फिल्मों मे काम करने की सलाह दी. राजकुमार भी उस निर्माता की बात से सहमत हो गए. वे पुलिस की नौकरी छोड़कर फिल्मों मे अपना ध्यान लगाने लगे. फिल्म जगत मे जो भी राजकुमार को जानते थे उन्होने कहा है कि राजकुमार बहुत ही मुँहफट इंसान थे. राजकुमार के दिल मे जो भी बात होती थी वह बिना सोचे समझे सामने वाले को बोल देते थे. वो ये कभी नहीं सोचते थे कि सामने वाले को उनकी इस बात का बुरा लग सकता है. एक बार राजकुमार एक पार्टी मे बॉलीवुड के मशहूर सिंगर बप्पीजी से मिले अब बप्पीजी तो हमेशा अपने गले मे ढेरो चेन पहन कर रखते है. उस पार्टी मे राजकुमार ने बप्पीजी से कह दिया बहुत अच्छे इतनी सारी चेन पहनी है सिर्फ मंगलसूत्र की कमी है वो भी पहन लो. बप्पी यह बात सुनकर दंग रह गए थे. राजकुमार की कथनी और करनी में समानता के किस्से और भी हैं.

ऐसा कहा जाता है कि राजकुमार को एक नामचीन सिगरेट कंपनी की ओर से फोन आया. अपने ब्रांड के लिए वह कंपनी उन्हें साइन करना चाहती थी, मगर प्रस्ताव सुनते ही राजकुमार हंसने लगे- जानी, क्या आपको लगता है कि मैं करूंगा? आपको बता दें कि उन दिनों राजकुमार एक फिल्म के लिए 10 लाख चार्ज करते थे, जबकि सिगरेट की कंपनी वाले उन्हें 20 लाख देने को तैयार थे. इसके बावजूद राजकुमार को न तो राजी होना था और न ही वे राजी हुए. बेशक, करीब 30 साल पहले यह बहुत बड़ी रकम थी… फिर भी उन्होंने किसी शो और ऐड को नहीं करने का अपना वचन मरते दम तक निभाया.