Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है हेल्दी सेक्स

मॉनसून में ज्‍यादातर जोड़े इंटीमेट लाइफ को काफी एन्जॉय करते हैं. यानि इस रोमांटिक मौसम में कपल एक दूसरे के करीब रहना पसंद करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ (Healthy sex) आपकी सेहत के लिए भी कितनी खास मानी जाती है. आप जा सकते हैं हेल्दी सेक्स आपके लिए कितना बेहतर हो सकता है. सेक्स से कई बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

वजन कम होता है 
अगर आप अपनी फि‍टनेस के प्रति सचेत हैं तो आपका जानना चाहिए कि सेक्‍स भी किसी वर्कआउट से कम नहीं है. सेक्स करने से बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है. नियमित सेक्स करने से कमर का मोटापा कम होता है. करीब आधे घंटे सेक्स करने से 80 से ज्यादा कैलरी बर्न होती है.

सिर दर्द में आराम
यदि आप सिरदर्द का हवाला देकर लवमेकिंग से बचते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जब ऑर्गैज्म पर पहुंचते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन नाम के हॉर्मोन का स्तर 5 गुना तक बढ़ जाता है. यह शरीर में कई तरह के दर्द को खत्म कर देता है.

दिल की सेहत
एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है. सप्ताह में कम से कम 2 बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में 1 बार सेक्स करने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा कम पाया गया. अब जरा सोचिए अगर आप हर दिन सेक्स करेंगे तो ये खतरा और भी कम हो जाएगा.

बेहतर नींद
सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है. इससे अगली सुबह आप रिलैक्स होकर उठते हैं और अपने काम को बेहतर ढंग से अंजाम देते हैं. इसके अलावा आप पॉजिटिव फील करते हैं. कैलोरी बर्न होने और आपका मूड बेहतर होने से तनाव का स्‍तर कम होता है. जिससे आप हेल्‍दी स्‍लीप ले पाते हैं.