Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सेक्स से जुडी परेशानियों को करें दूर, ऐसे करें पार्टनर की मदद

प्यार में फिजिकल रिलेशन भी जरुरी है जिससे प्यार बढ़ता है. रिलेशन में सेक्स की जरूरत हर किसी को होती है. लेकिन बहुत बार हेल्थ से जुड़ी कुछ दिक्कतों का असर आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ने लगता है जिसे समझना बेहद जरुरी है. अगर आपके साथ भी परेशानी है तो पहले अपने पार्टनर की परेशानी को समझें और उनकी मदद करें. पुरुषों को इस तरह की सेक्स समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है. इसके बारे में आप यहां जान सकते हैं.

इरेक्शन से जुड़ी दिक्कतें
पुरुषों को अपनी लाइफ में कभी कभार इरेक्शन से जुड़ी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ता है. लेकिन अगर आप नियमित रूप से इरेक्शन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आपको निश्चित तौर पर अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. डायबीटीज और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का सीधा असर इरेक्शन पर पड़ता है और आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा स्ट्रेस, तनाव, डिप्रेशन इन वजहों से भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो सकता है.

ऐसे करें मदद 
स्ट्रेस औऱ डिप्रेशन दूर करने में पार्टनर की मदद करें. पार्टनर को रेग्युलर एक्सर्साइज करने के लिए प्रेरित करें. ऐल्कॉहॉल और स्मोकिंग से उन्हें दूर रखें और रात में वह 6-7 घंटे की चैन की नींद ले सकें इसमें भी उनकी मदद करें.

सेक्स ड्राइव की कमी 
सेक्स ड्राइव में कमी आने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर लंबे समय तक सेक्स के प्रति आपकी इच्छा खत्म हो जाए तो बता दें, इसके पीछे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. जैसे- हाई बीपी, मोटापा, अनीमिया, डायबीटीज आदि हो सकता है. स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ने की वजह से भी लिबिडो में कमी आ जाती है.

ऐसे करें मदद 
रिलैक्सेशन टेक्नीक के जरिए अपना स्ट्रेस लेवल कम करें और सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है सेक्स करना. कपल्स पर की गई एक स्टडी में यह बात सामने आयी कि वैसे कपल्स जो पार्टनर संग सेक्शुअल इंटिमसी इंजॉय करते हैं उनमें स्ट्रेस का लेवल कम होता है और अगले दिन उनका मूड भी खराब नहीं होता.