Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

कालीमिर्च का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है, ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है,कालीमिर्च में भरपूर मात्रा में आयरन , जिंक , राइबोफ्लेविन , सल्फर, विटामिन सी और नियासिन जैसे तत्व मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए बहुत फायेमंद बना देते है, पर क्या आपको पता है की अगर आप रोज सिर्फ कालीमिर्च का सेवन शहद के साथ मिलाकर करते है तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रह सकता है.

आइये जानते है कैसे-

1-अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो रोज सुबह खाली पेट में कालीमिर्च के पाउडर के साथ थोड़ा सा शहद मिला कर खाये,इसे खाने से आपके मुंह के अंदर पाए जाने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. और साथ ही इसे सेवन से मुहं से आने वाली गंध, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है.

2-नियमित रूप से कालीमिर्च और शहद के सेवन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है,इसके सेवन से गैस को प्राकृतिक रूप से खत्म हो जाती है और साथ ही हमारी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. इसके अलावा कालीमिर्च और शहद के सेवन से पेट की सूजन कम होने के साथ साथ सीने की जलन से भी आराम मिलता है.

3-अगर आप रोज़ाना खाली पेट में कालीमिर्च और शहद का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में रक्त का बहाव बेहतर बनता है, जिससे  कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है. और साथ ही दिल से जुडी परेशानियों में भी फायदा मिलता है.

4-इसके सेवन से पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है. साथ ही इसके सेवन से खून की कमी भी दूर हो जाती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.