Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दी-जुकाम और कफ में करें ये उपाय

honey-ginger_595f2b62d410cठंड और बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, गले की खराश जैसी समस्या होना आम बात है. छोटी-छोटी समस्याओं पर दवाएं लेने से समस्याओं से छुटकारा तो मिल जाता है मगर आगे चल कर ये भारी नुकसान देता है. इन सबसे परे कुछ फूड्स ऐसे भी है, जो एंटी बैक्टीरियल और एंटी बायोटिक की तरह काम करते है और बॉडी की इम्युनिटी बढ़ा कर इम्युनिटी बढ़ा कर सर्दी-जुकाम, गले की खराश जैसी समस्या से राहत दिलाते है.

इसमें पहला नाम है तुलसी, एक कप गर्म पानी में 5-6 तुलसी की पत्तियां उबाल ले, इसे ठंडा करके दिन में 2 से तीन बार पिए. मेथीदानों को पानी में उबाल कर दिन में 2 बार पिए. इससे कफ में राहत मिलेगी. एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर चाटने से सर्दी-खांसी दूर होती है.

एक चम्मच अदरक पाउडर में एक कप पानी को उबालें और ठंडा कर पिए. यह इंफेक्शन और वायरस से बचाता है. एक टुकड़ा गुड़ और एक टुकड़ा अदरक लेके पीस ले. इसमें एक चम्मच तुलसी का रस मिला कर गर्म करे. दिन में 2 से 3 बार खाने से राहत मिलेगी. किशमिश और अदरक से भी फायदा मिलेगा. आधी मुठ्ठी किशमिश में एक चम्मच अदरक पाउडर मिला कर पिए. इससे आपको राहत मिलेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.