Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नसों में सूजन होने पर करे ये उपाय

swelling_595f2f92592b2बढ़ती उम्र के साथ शरीर में एनर्जी कम हो जाती है. बीमारियां भी हमे घेरना शुरू कर देती है. बढ़ते उम्र के साथ नसों में सूजन आना आम बात है. नसों का घटना व बढ़ना या फिर नसों में जरूरत से अधिक खून जमा होने से नसे सूज जाती है. जहा नसे सूज जाती है वहां की स्किन उभरी और खुरदुरी महसूस होती है.

हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी यह समस्या हो सकती है. कई बार तो सूजन की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सर्जरी की नौबत आ जाती है. नसों की सूजन को कम करने के लिए घर में ही दवा तैयार कर सकते है. इसके लिए 2 मीडियम साइज के हरे टमाटर और 1 चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी. टमाटर और शहद को मिला कर पानी के साथ मिक्सर में पीस ले. इस मिश्रण को नाश्ते से पहले पिए.

चाहे तो हरे टमाटर के छिलको को सूजी हुई नसों पर भी मिल सकते है. हरे टमाटर में एल्कालोइड सोलानी नामक तत्व मौजूद होता है जो ब्लड क्लॉट को ठीक करता है. जिन्हे डाइबिटीज और हाइपरटेंशन की समस्या है, वह नसों में सूजन होने पर डॉक्टर से सलाह ले.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.