Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शीतकालीन सत्र आज से, विपक्षी दलों ने बैठक कर केंद्र को घेरने की रणनीति की तैयार

संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। संसद के सुचारु संचालन के लिए सरकार ने बृहस्पतिवार शाम सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमारने कहा कि सरकार विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने को तैयार है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सत्र भले ही छोटा हो लेकिन कामकाज अच्छी तरह चलेगा। उधर, सर्वदलीय बैठक से पहले कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों ने बैठक कर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की।

कांग्रेस महासचिव और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष दोनों सदनों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाक राजनयिक के मुलाकात पर गुजरात चुनाव के दौरान सवाल उठाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से माफी मांगने को कहेगा। चुनाव में मोदी के कथित आचार संहिता के खुलेआम उल्लंघन पर भी विपक्ष सरकार को घेरेगा।

राज्यसभा में शरद यादव और अली अनवर की सदस्यता रद्द करने को भी मुद्दा बनाने की योजना है। विपक्ष का मानना है कि नियमों का उल्लंघन कर दोनों सांसदों को बर्खास्त किया गया है। उधर, टीएमसी आधार की अनिवार्यता और रोजगार को मुद्दा बनाएगी। विपक्ष यह सत्र देर से शुरू करने के सरकार के फैसले पर भी जवाब मांगेगा।

बहरहाल, बैठक में आए संासदों और मंत्रियों का कहना है कि बृहस्पतिवार को गुजरात चुनाव की समाप्ति के बाद आए एक्जिट पोल की नतीजे सही साबित हुए तो विपक्ष ज्यादा आक्रामक नहीं हो पाएगा। उनके अनुसार सोमवार को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव नतीजे सत्र के आगे का मूड तय करेंगे।