Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

‘रैंसमवेयर’ हमले का भारत पर नहीं हुआ गंभीर असर : रविशंकर

Ravi Shankar Prasad, Minister of telecom at the Indian Express idea exchange in Noida on August 14th 2015. Express photo by Ravi Kanojia.

नई दिल्ली : दुनिया के कई देशों को प्रभावित करने वाले साइबर हमले ‘रैंसमवेयर’ का भारत पर कोई गंभीर असर नहीं हुआ है. हालांकि केरल व आंध्र प्रदेश में इसके कुछ मामले सामने आए हैं. यह कहना है देश के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद का. उन्होंने प्रेस से कहा कि नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) द्वारा चालित सभी प्रणालियां सुरक्षित हैं और सुचारु काम कर रही हैं.

गौरतलब है कि रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि भारत पर अन्य देशों जैसा कोई बड़ा असर नहीं हुआ है. हम करीबी निगरानी रखे हुए हैं. अब तक मिली सूचना के अनुसार केरल व आंध्र प्रदेश के कुछ सीमित इलाकों में छिटपुट मामले सामने आए हैं. मंत्री ने कहा कि मार्च से ही भारत ने ‘पैचेज’ इंस्टाल करने शुरू कर दिए थे. बता दें कि पैच वह साफ्टेवयर होता है कि किसी भी कार्यक्रम में कमियों को दूर करने में काम आता है.

भारत साइबर हमले ‘रैंसमवेयर’ के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के संपर्क में हैं, मालवेयर को साफ किया जा रहा है तथा संभावित साइबर हमलों से बचने के लिए नियमित रुप से साइबर जांच पडताल की जा रही है. रैंसमवेयर ‘वानाक्राई’ के संभावित साइबर हमले को देखते हुए भारत काफी सतर्क है और बैंकिंग, दूरसंचार, बिजली व विमानन सहित सभी प्रमुख नेटवर्क पर निगरानी रखी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.