Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राष्ट्रपति चुनाव : राज्यसभा के सभी निर्दलीय सांसदों द्वारा कोविंद को वोट देने की संभावना

Captureराज्यसभा के सभी छह निर्दलीय सांसदों के राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को वोट देने की संभावना है। इससे भाजपा के कुल इलेक्ट्रोरल कॉलेज का दो तिहाई जुटा लेने की कोशिशों को बल मिला है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इनमें से कई सांसद अधिकतर मुद्दों पर भाजपा के साथ रहे हैं, वहीं अन्य भी कोविंद को वोट देने की अपील पर उनके साथ आ सकते हैं।
 
केरल में एनडीए का हिस्सा और निवेशक राजीव चंद्रशेखर, महाराष्ट्र के व्यवसायी संजय दत्तात्रेय काकाडे और जीसमूह के चेयरमैन सुभाष चंद्रा भाजपा की मदद से ही उच्च सदन में पहुंचे हैं। इसके अलावा उद्योगपति परिमल नथवानी भी राज्यसभा में निर्दलीय सांसद हैं।

समाजवादी पार्टी से निष्कासित अमर सिंह और ओडिशा के एवी स्वामी दो ऐसे सांसद हैं, जो निर्दलीय की श्रेणी में आते हैं। भाजपा के एक नेता के अनुसार, हमने उनसे संपर्क साधा है। उम्मीद है कि वे कोविंद को वोट देंगे।

आज हैदराबाद-विजयवाड़ा जाएंगे कोविंद

अगले राष्ट्रपति के चुनाव में आंकड़ों का गणित भले ही एनडीए के प्रत्याशी के समर्थन में हो लेकिन इससे बावजूद भगवा पार्टी मीरा कुमार पर बढ़त को बढ़ाने के लिए लगातार निर्दलीयों, छोटे दलों और अनिर्णय की स्थिति वाली पार्टियों से संपर्क साध रही है। कोविंद इस समय विभिन्न राज्यों का दौरा कर अपनी उम्मीदवार के लिए सांसदों और विधायकों का समर्थन जुटा रहे हैं। 
कोविंद मंगलवार को हैदराबाद और विजयवाड़ा का दौरा करेंगे। हैदराबाद में वह टीडीपी, भाजपा और टीआरएस के सांसदों-विधायकों से तो विजयवाड़ा में वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों-विधायकों के साथ बैठक करेंगे। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, भाजपा महासचिव मुरलीधर राव उनके साथ होंगे। इस क्रम में 8 जुलाई को कोविंद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ भोपाल जाएंगे। 

कोविंद का 16 जुलाई को राजग सांसदों के साथ दिल्ली में बैठक करने का कार्यक्रम है। पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव ने बताया कि कोविंद 5 जुलाई को कर्नाटक, 6 जुलाई को असम जाएंगे। असम से कोविंद इसी दिन मेघालय जाएंगे। इस दौरान वह दोनों जगहों पर मेघालय, त्रिपुरा और असम के सांसदों-विधायकों के साथ बैठक करने के बाद 7 जुलाई को नगालैंड और मणिपुर जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.