Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

योगी का बड़ा फैसला, कहा-1.5 लाख लोगों की टीम बनाकर PM मोदी का मिशन करेंगे पूरा

Yogi-Sarkar-on-the-debt-forgiveness-of-farmers-thoughts-on-various-proposalsस्वच्छता मुहिम को तेज करने के लिए यूपी सरकार 1.5 लाख राज मिस्त्रियों की टीम तैयार करने जा रही है। इन्हें गांवों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत करीब 1.5 करोड़ शौचालय बनाने की मुहिम से जोड़ा जाएगा और श्रम विभाग की सभी योजनाओं के लाभ दिलाए जाएंगे।
प्रदेश सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अभियान के तहत 31 दिसंबर तक 30 जिलों को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) करने का लक्ष्य रखा है।
बाकी 44 जिलों को अगले वर्ष गांधी जयंती यानी दो अक्तूबर तक खुले में शौचमुक्त किया जाना है। इस लक्ष्य को पाने के  लिए आने वाले दिनों में करीब 1.5 करोड़ शौचालय बनाए जाने हैं।

पंचायतीराज महकमे ने अनुमान लगाया है कि तय अवधि में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कम से कम 1.5 लाख राज मिस्त्रियों की जरूरत होगी। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को राज मिस्त्रियों की टीम तैयार कर दो महीने में तकनीकी प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

इन्हें दिया गया रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश

अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज चंचल कुमार तिवारी ने राज मिस्त्रियों के पंजीकरण के लिए जिला स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी और ब्लॉक पर खंड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया है।

जिलों में तैनात श्रम विभाग के अधिकारी इन नोडल अफसरों से समन्वय कर राज मिस्त्रियों का रजिस्ट्रेशन कराएंगे। तिवारी ने संबंधित अफसरों को शौचालय निर्माण में लगे सभी निर्माण श्रमिकों व राज मिस्त्रियों का रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.