Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यह बाते ध्यान में रखकर ख़रीदे लैपटॉप

lap_59315549e711dलैपटॉप आजकल हर किसी की ज़िंदगी में लैपटॉप एक अहम् हिस्सा बन गया, ऐसे में आज हम अपने पाठको के लिए ऐसे जानकारी लाये है. जिसे ध्यान में रखकर लैपटॉप ख़रीदेंगे तो उन्हें उससे भविष्य में कोई दिक्क्त नहीं आएगी. 

Portability : 
यही आप ज़्यादा समय घर या ऑफिस में बिताते है तो आप कोई छोटा सा लैपटॉप ना ख़रीदे, आप सिर्फ अच्छे बड़े मॉडल को ही खरीदे, जिसमें बड़ी स्क्रीन (17 “या 18” इंच) हो, अलग नंबर कीपैड हो और बड़ी बैटरी हो, फिर ये सही निर्णय साबित होगा.

Processor : 
लैपटॉप का प्रदर्शन काफी हद तक सीपीयू की परफॉर्मैंस पर ही निर्भर करता है  अलग-अलग फार्मेट के मीडिया का इस्तेमाल करते है. ऐसे में आपको उतने ही शक्तिशाली प्रोसैसर (2.4 Ghz) की जरूरत होगी. हालांकि डैस्कटॉप या इंटरनैट यूज के लिए आप मध्यम रेंज का प्रोसैसर (जिसकी फ्रीक्वैंसी 2.4 Ghz) सेलेक्ट कर सकते हैं.

RAM :
यह मेमोरी प्रोसैसर में प्रोसैसिंग के दौरान अस्थायी तरीके से डाटा स्टोर करती है. रैम की क्षमता जितनी ज़्यादा होगी प्रोसैसर डाटा को उतनी ही जल्दी प्रोसैस करेगा. वैसे तो 1 जी.बी  की रैम पर्याप्त होती है, लेकिन आप 2 जी.बी रैम वाले पीसी को ही ख़रीदे.  

Storage :
लैपटॉप में 500 जी.बी क्षमता की हार्ड ड्राइव आसानी उपलब्ध हो जाता है. लैपटॉप के लिए स्टोरेज स्पेस काफी अहम होता है. किसी भी डिवाइस को खरीदने से पहले हमें यह तय कर लेना चाहिए कि हमें कितनी स्टोरेज स्पेस की जरूरत है. 7200 रेवोल्यूशन/मिनट पर स्पिन करने वाली हार्ड ड्राइव 5400 रेवोल्यूशन/मिनट के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होती है.

graphic card: 
यह सबसे इम्पोर्टेन्ट कार्ड होता है अगर आप वीडियो गेम या 3डी एनिमेशन पर काम करते हैं तो इसके लिए सुझाव ये है कि कम से कम 1 GB कार्ड से लैस लैपटॉप ही खरीदें.

Connectivity : 
यह भी ख्याल रखे कि लैपटॉप  2 USB 2.0 पोर्ट और 1 USB 3.0 पोर्ट जरूर हो, इसके अलवा इसमें कार्ड रीडर और HDMI  पोर्ट होना भी जरूरी है.

Battery : 
लैपटॉप खरीदते वक़्त सबसे पहले यह जानना ज़रूरी है की वो कितन पावरफुल है. लैपटॉप जितना पावरफुल उसका वजन भी उतना ही अधिक होगा. लैपटॉप खरीदते समय यह ध्यान में रखें कि उसमें लगी बैटरी कम से कम 3 घंटे का बैकअप देती हो ताकि आपको बाद में कम बैकअप की समस्या का सामना न करना पड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published.