Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में बड़ा आयोजन

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी। 
मंगलवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें 353 वर-वधु विवाह के बंधन सूत्र में बंधे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में जिले की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन नरेंद्र सिंह, जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, सीडीआे अमित सिंह बंसल और जिला आकांक्षा समिति की कार्यकारी अध्यक्ष विभा सिंह मौजूद रहे।
                                            सामूहिक विवाह
  • जिले की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी ने अपने सम्बोधन में कहा कि जीवन में सबसे बड़ा दान कन्या दान ही माना जाता है। आज प्रदेश सरकार की वजह से ही आपको डीएम, एसपी व सीडीआे और जनप्रतिनिधि सब लोग मिलकर आशीर्वाद देने आए हैं। इससे बड़ी सौभाग्य की बात आपके लिए क्या होगी। उन्होंने सभी विवाह सूत्र में बंधने वाले जोड़ों को शुभकामनाएं और आर्शीवाद दिया।
  • उन्होंने कहा कि महिलाआें के सशक्तिकरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार हर तरीके से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जोड़े को 30 हजार रूपए बैंक खाते में दिए जा रहे हैं। वहीं जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि दहेज रूपी कुप्रथा समाप्त हो इसलिए सामूहिक विवाह को आयोजन किया जा रहा है।
  • सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सभी जोड़ों को जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन नरेन्द्र सिंह की आेर से पांच लीटर का एक-एक प्रेशर कुकर तथा वन बीट हास्पिटल भीरा की आेर से बर्तनों का डिनर सेट प्रत्येक जोड़े को दिया गया। जिला आकांक्षा समिति की कार्यकारी अध्यक्ष विभा सिंह ने एक साड़ी और सुहाग का समान,  मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जोड़ों को मेडिकल किट वही नकहा और बेहजम के बीडीआें ने अपने क्षेत्रों के प्रत्येक जोड़ें को एक पेडिस्टल फैन भेंट किया।
  • आयोजित इस कार्यक्रम में 247 अनुसूचित जाति, 12 अल्पसंख्यक, 02 अनु0जनजाति, 92 अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के जोड़ें परिणय सूत्र में बंधे।
  • कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेन्द्र ंिसंह, वनबीट हास्पिटल के सरदार जगजीत सिंह, पीडी रामकृपाल चौधरी, डीडीआे अनिल कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी आेपी सिंह, परियोजना अधिकारी यूके सिंह, एसडीएम नागेन्द्र सिंह, पल्लवी मिश्रा, डीसीमनरेगा मो0हसीब अंसारी, डीसी एनआरएलएम, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, जिला आकांक्षा समिति की सदस्य फिरदौस, सचिव पल्लवी मिश्रा सहित अन्य गणमान्य लोगों ने उन्हें अपना आशीर्वाद प्रदान किया। बताते चले कि प्रत्येक जोड़े को 20000 रुपए वधू के बैक खाते में और 10000 रुपए का सामान बिछिया, पायल, बर्तन और शादी के कपड़े आदि क्रय करने हेतु दिये गये।