Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

महलों में इस्तेमाल होने वाली ये चीज, भंसाली ने पद्मावत में भी दिखाया

साल की सबसे चर्चित फिल्म पद्मावत देशभर में रिलीज हो गई है. जबसे फिल्म का ट्रेलर जारी हुई था तभी से दर्शकों में इसे देखनी की बेकरारी पैदा हो गई. फिल्म में क्रूर शासक अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती की कहानी बयां की गई है. फिल्म का भव्य सेट बहुत ही बारीकी से डिजाइन किया गया है. जहां पर राजपूताना और खिलजी सल्तनत की हर छोटी-बड़ी चीज को बारीकी से दिखाया गया है. इसी पहलू पर बात करते हुए हम आपको फिल्म में इस्तेमाल कुछ ऐसी चीजों की जानकारी दे रहे हैं जिनकी मौजूदगी के पीछे ख़ास वजहें हैं. महलों में इस्तेमाल होने वाली ये चीज, भंसाली ने पद्मावत में भी दिखाया

 

फिल्म में अगर गौर से देखा जाए तो हमें कई बार (तस्वीर में दिखाई गई) यह चीज देखने को मिलती है. आपने ट्रेलर और फिल्म में कई बार इसे फ्रेम में देखा होगा, लेकिन इसपर ध्यान नहीं दिया होगा. जानकारी के लिए बता दें यह इसे ऐसी ही फ्रेम में नहीं रखा गया है. इसे इंसेंस होल्डर कहते हैं.

 

ये इंसेंस होल्डर उस जमाने में बहुत बड़े साइज और अलग-अलग आकृति में बनाए जाते थे. इसमें लोग धूप और अगरबत्ती लगाते थे. इसका इस्तेमाल रूम फ्रेशनर की तरह होता था.

 

आजकल तो इंसेंस होल्डर शेप में काफी छोटे होते हैं. बाजार में कई प्रकार के सुगंधित रूम फ्रेशनर भी मौजूद हैं. पुराने जमाने में राजशाही घरानों और महलों में इसे हर जगह रखा जाता था. इसी के जरिए महलों में खुशबू बिखेरी जाती थी.

 

फिल्म में रानी पद्मावती के लुक खासकर राजपूतों के पारंपारिक गहनों पर काफी मेहनत की गई है. फिल्म में दीपिका कई बार हाथी दांत की सफेद चू़ड़ियां पहने हुए दिखती हैं.

 

ये चूड़ियां राजपूत महिलाओं के लिए बेहद ही खास महत्व रखती हैं. आज भी राजपूत महिलाएं इन्हें खास मौकों पर पहनती हैं.