Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भूलकर भी न करें ऐसी गलती, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट

फर्जी खबरों की समस्या से निपटने के लिए व्हाट्सएप की लगातार कोशिशें जारी है। अब कंपनी ने बड़ी संख्या में व्हाट्सएप अकाउंट्स को डिलीट करना शुरु कर दिया है। बता दें कि व्हाट्सएप अपनी इस कोशिश के तहत रोजाना करीब 20 लाख संदिग्ध अकाउंट बंद कर रही है। वॉट्सऐप ने इसकी जानकारी व्हाइट पेपर पब्लिकेशन के तौर पर दी है और बताया है कि वे फेक न्यूज पर कैसे काबू पा रहे हैं।

इसके अलावा व्हाट्सएप ने अपने उपभोक्ताओं से भी ऐसे अकाउंट्स की पहचान करने और रिपोर्ट करने को कहा है, जिनसे बड़ी संख्या में मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही व्हाट्सएप मशीन की मदद से भी संदिग्ध अकाउंट की पहचान कर उन्हें डिलीट कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संदिग्ध गतिविधि में शामिल अकाउंट्स में से 95 प्रतिशत वॉट्सऐप अकाउंट्स को डिलीट किया जा चुका है।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने अपने एक बयान में कहा है कि दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स की तरह लोग WhatsApp का भी गलत इस्तेमाल करते हैं। कुछ यूजर्स तो क्लिक बेट लिंक्स भी शेयर करना चाहते हैं, जो कि यूजर्स की निजी जानकारी को ट्रैक करने के लिए बनाए गए हैं। कुछ लोग अपने विचारों को बढ़ावा देना चाहते हैं। ऑटोमैटिक और बल्क मैसेज भेजना हमारी शर्तों और नियमों का उल्लंघन करते हैं। हमारी प्राथमिकता है कि हम ऐसी चीजों को रोकें और इस लिए कंपनी ने ऐसे अकाउंट्स को डिलीट करन का फैसला लिया है।

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि छोटी सी गलती आपका अकाउंट को बंद करा सकती है। वॉट्सऐप के टर्म एंड कंडिशन के अनुसार आपको गैरकानूनी, अश्लील, छेड़छाड़ वाले या हेटफुल मैसेज भेजना, हिंसक अपराधों को बढ़ावा देने वाला मैसेज भेजना, फर्जी अकाउंट बनाना, बल्क मैसेज करना, वॉट्सऐप कोड के साथ छेड़छाड़ करना और किसी के अकाउंट्स को हैक करने की कोशिश करना भी आपके अकाउंट को बंद करवा सकता है।