Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भूतनाथ मेले में उमड़ा भक्तो का सैलाब

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर खीरी|

शहर की सीमाओं से लेकर विभिन्न मार्गों से होकर पौराणिक शिवालय से बाबा भूतनाथ मंदिर तक भक्तों की भीड से खचाखच भरे मार्गों व शिवजयघोष से गुजांयमान रही। भीड भाड में पैदल कांवडियों व भगवा वस्त्रधारियों के जनसैलाब से छोटी काशी गोला गोकर्णनाथ सोमवार को गुलजार रही। वहीं भक्तों पर बरस रही भगवान की कृपा की अद्भुत छटा भी दिखाई दी। सुबह से आसमां ने भक्तों को धूप से ढांककर बादलों की चादर ओडी दी थी। दोपहर बाद भक्तों को और राहत उस समय मिली जब रिमझिम बारिश ने गर्मी व उमस से निजात दिलाई।


बताते चले सावन के चैथे सोमवार को बडी संख्या में भक्तों कावडियों का हुजुम शहर की सडकों पर उमड पडा। भक्तों की भीड व शिव जयघोष से समूचा शहर शिवमय हो उठा। शहर के किसी भी मार्ग पर भक्तों की भीड के अलावा दूर दूर तक कुछ नहीं दिखाई दे रहा था। चहुंओर से भक्तों की चहलकदमी से छोटी काशी गोला पूरी तरह से गुलजार रही। भक्तों की भारी भीड बिना किसी से पूछे बताए अपनी ही धुन में जयघोष करती सीधे पौराणिक शिवालय की ओर पहुंच रही थी। तो कहीं चैराहों पर रुककर जत्थों का मार्गदर्शक लोगो से मंदिर का रास्ता पूछकर आगे बढ रहा था। मंदिर पहुंचने से पहले कोई भी जत्था ना तो भंडारों पर रुक रहा था और ना ही किसी चीज की जरुरत की खरीदारी के लिए। भक्त सीधे पौराणिक मंदिर पहुंचकर अपने आराध्य का पूजन जलाभिषेक की जल्दी में दिखाई दिए। मंदिर पहुंचने से पहले लोगों को अंबेडकर पार्क से लगी लाईन में कतारबद्व होना पडा। धीरे धीरे मंदिर की ओर पहुंच रही कतार जैसे जैसे चूडी वाली गली, तीर्थ सरोवर, फूल प्रसाद की दुकानों से होकर मंदिर के प्रवेश दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.