Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: विदेशी निवेशकों ने पीएम मोदी की झोली में डाले 54 हजार करोड़ रुपए

529635-modi-2-reutersलखनऊ। उत्तर प्रदेश में बीजेपी की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए विदेशी निवेशकों ने अपना खजाना खोल दिया है। नतीजे सामने आने के बाद भारतीय इक्विटी और ऋण मार्केट में विदेशी निवेशकों द्वारा कुल 54,255 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है जो किसी भी महीने में हुए निवेश की तुलना में अब तक सबसे ज्यादा है। इससे पहले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा इन्वेस्ट की गई सबसे ज्यादा रकम जुलाई 2014 में 36,045 करोड़ रुपये थी।

बीते मंगलवार (28 मार्च) तक डेब्ट और इक्विटी मार्केट में अभी तक का सबसे ज्यादा विदेशी निवेश हुआ है। विदेशी निवशकों द्वारा इक्विटी मार्केट में कुल 30,203 करोड़ रुपये निवेश किए गए और डेब्ट मार्केट में 24,051.9 करोड़ रुपये की रकम का निवेश किया।

इससे पहले सबसे ज्यादा निवेश इक्विटी मार्केट में साल 2010 में सबसे ज्यादा निवेश 28,563 करोड़ रुपये का था और डेब्ट मार्केट में 22,935 करोड़ रुपये का निवेश जुलाई 2014 में हुआ था। हाल ही में हुए 54,255 करोड़ रुपये के निवेश पिछले सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं।

नए निवेश को देखते हुए मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि चुनाव नतीजों ने निवेशकों का मनोबल बढ़ाया है। राज्य और केंद्र में किसी एक पार्टी की सरकार होने से निवेशकों को राजनीतिक स्थिरता दिखाई दे रही है जिससे निवेशकों का रिफॉर्म्स में विश्वास बढ़ा है।

एशियन इक्विटी स्ट्रटेजिस्ट के एमडी मनीषी रायचौधरी ने कहा- “विदेशी निवेशकों स्पष्ट रूप से उत्साहित हैं और इसका श्रय वर्तमान सरकार के योगदान को जाता है।” गौरतलब है कि विदेशी निवेश में हुई इस बढ़ोतरी ने बीएसई और एनएसई पर भी सकारात्मक असर डाला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.