Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: इसरो आज करेगा 31 सेटेलाइटो की लांचिंग

pslv_c38c__594ca11e6790fश्रीहरिकोटा : जीएसएलवी एमके-3 के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो एक और बड़े कारनामे की ओर बढ़ रहा है. इसरो शुक्रवार को 31 सैटलाइट लॉन्च करेगा, जिनमें विदेशी नैनो सैटलाइट भी शामिल हैं. यह पीएसएलवी इसरो के लॉन्चिंग पैड श्रीहरिकोटा से उड़ान भरेगा.

आपको बता दें कि 712 किलोग्राम वजनी कार्टोसैट-2 श्रृंखला के इस उपग्रह के साथ करीब 243 किलोग्राम वजनी 30 अन्य सह उपग्रहों को भी एक साथ प्रक्षेपित किया जायेगा.जो अंतरिक्ष से धरती का अवलोकन करेंगे.

उल्लेखनीय है कि यह उपग्रह 505 किलोमीटर ध्रुवीय सूर्य स्थैतिक कक्षा (एसएसओ) में पहुंचने के लिये सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर उड़ान शुरू करेगा. बता दें कि इस पीएसएलवी-सी38 के साथ भेजे जा रहे  सभी उपग्रहों का कुल वजन करीब 955 किलोग्राम है.

गौरतलब है कि जिन उपग्रहों को लांच किया जा रहा है उनमें भारत के अलावा ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चिली, चेज गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, स्लोवाकिया, ब्रिटेन और अमेरिका समेत 14 देशों के 29 नैनो उपग्रह शामिल हैं. इसरो के अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने बताया कि प्रक्षेपण के लिये सभी गतिविधियां जारी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.