Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री मोदी कल टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों से करेंगे बातचीत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करेंगे। मंगलवार को शाम पांच बजे एथलीटों से प्रधानमंत्री की यह बातचीत खिलाड़ियों का उत्साह और मनोबल बढ़ाने का प्रयास है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में टोक्यो-2020 में भारतीय दल की सुविधा के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की थी। साथ ही ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कुछ एथलीटों की प्रेरणादायक यात्रा पर भी चर्चा कर देशवासियों से आगे आकर ह्रदय से उनका समर्थन करने का आग्रह किया था। कल की बातचीत के दौरान संबंधित मंत्रालय के मंत्री भी उपस्थित रहेंगेI

उल्लेखनीय है कि भारत से 18 खेलों के लिए कुल 126 एथलीट टोक्यो जाएंगे। किसी भी ओलंपिक में भारत से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल है। इस बार भारत 18 खेलों की 69 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा। यह पहला मौका होगा, जब भारत इतनी बड़ी संख्या में विभिन्न खेलों की अलग-अलग प्रतिस्पर्धा में भाग लेगा।

इस बार भारत की ओर से कई खेलों में पहली बार भाग लिया जा रहा है। अपने खेल इतिहास में पहली बार, भारत की एक फेंसर (भवानी देवी) ने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। नेत्रा कुमानन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नाविक हैं। वहीं साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज तैराकी में ‘ए’ योग्यता मानक हासिल कर ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले तैराक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.