Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पुणे हिंसा पर बोले राहुल- BJP की नीति ‘दबे रहें दलित’, ऊना-वेमुला का भी जिक्र

पुणे के भीमा-कोरेगांव लड़ाई की सालगिरह पर हुई हिंसा से पूरे महाराष्ट्र में तनाव का माहौल है. हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हुई थी. सरकार ने मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं इसके बावजूद भी पूरे राज्य में हालात नहीं सुधर रहे हैं. पुणे हिंसा की आग धीरे-धीरे मुंबई की ओर भी बढ़ रही है. पढ़ें पुणे हिंसा पर अभी तक के बड़े अपडेट्स…

-हजार से ज्यादा विरोध कर रहे लोगों ने ईस्टर्न हाइवे पर रामाबाई नगर जंक्शन के पास जाम लगाया. हिंसा की वारदात को रोकने के लिए पुलिसबल तैनात.

-राहुल गांधी ने किया ट्वीट, कहा कि आरएसएस और बीजेपी दलितों को समाज में सबसे नीचे पायदान पर रखना चाहती है. ऊना, रोहित वेमुला और भीमा कोडेगांव की हिंसा दलितों के प्रतिरोध के प्रबल उदाहरण हैं.

-हिंसा पर प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि इस हिंसा के पीछे हिंदू संस्था के मिलिंद एकबोते ओर सांभाजी भिंडे का हाथ है. हम स्पॉट पर थे और हमें पता है कि इसके पीछे किसका हाथ है. हमने सरकार को नाम दे दिया है, अब उनका काम है कि कार्रवाई करें. प्रकाश अंबेडकर ने आगे कहा कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो हम आंदोलन करेंगे. हमने ऊना की वारदात सही, कब तक ऐसे और सहते रहेंगे? अगर हमने भीड़ को कंट्रोल नहीं किया होता तो कम से कम 500 हिंदू संस्था के लोगों की लाश होती. अगर बंद का आह्रवान नहीं किया होता आग और भड़कती. प्रकाश अंबेडकर ने दावा किया कि बुधवार का बंद शांतिपूर्ण होगा.

-मुंबई के विभिन्न इलाकों से हिंसा फैलाने के आरोप में पुलिस ने 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया.

-रिपब्ल‍िकन पार्टी ऑफ इंडिया बुधवार को मुंबई के हर पुलिस स्टेशन पर देगी धरना

-राज्य परिवहन की बसों को भी पहुंचा नुकसान, हिंसा में MSRTC की 134 बसें हुईं छतिग्रस्त

-बुधवार को बंद के आह्रवान पर मुंबई पुलिस के पीआरओ सचिन पाटिल ने कहा, ”महत्वपूर्ण जगहों पर अतिरिक्त पुलिस बल की हुई तैनाती, किसी भी स्थि‍ति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है मुंबई पुलिस.”

-हिंसा के बाद बहुजन महासंघ के नेता और डॉ बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने बुधवार को महाराष्ट्र बंद का आह्रवान किया.

-रिपब्ल‍िकन पार्टी ऑफ इंडिया के कार्यकर्ताओं ने ठाणे में किया विरोध प्रदर्शन

-ईस्टर्न हाइवे जाम को लेकर मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, साकी विहार और एलबीएस रोड से जाने की दी सलाह

 

-मुंबई लोकल: हार्बर लाइन CSMT-कुर्ला और मानखुर्द के बीच चल रही हैं सिर्फ स्पेशल ट्रेन सर्विस, सेंट्रल रेलवे लाइन में मुंबई लोकल ट्रेन की सेवा हुई सामान्य

– आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर ईस्टर्न हाईवे पर कुछ संगठनों ने प्रदर्शन किया. जिस वजह से हाईवे पर जाम लग गया.

-पुणे हिंसा के बाद मुंबई में कई जगह स्कूल और कॉलेज बंद कराए गए हैं.

-हिंसा के बाद अलग-अलग जगह जाम और प्रोटेस्ट से बचने के लिए ऑफिस भी जल्द बंद हो गए हैं. लोग जल्द ही घर लौट रहे हैं.

-घाटकोपर में आरपीआई कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के कारण कई जगह दुकानें बंद हो गई हैं.

-हिंसा के बाद लगातार सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह के पोस्ट आ रहे हैं, मुंबई पुलिस ने इन पोस्ट से बचने की चेतावनी दी है. मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि किसी भी तरह की अफवाह का शिकार नहीं है, जिन इलाकों में जाम लगा था वहां अभी सब कुछ सही हैं.

-मुंबई के चेंबूर, मुलुंद घाटकोपर, कुर्ला आदि इलाकों में प्रदर्शन के बाद स्टेट रिजर्व पुलिस की चार कंपनियों की तैनाती की गई है. इसके अलावा भी 400 से अधिक पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है.

-इस बारे में महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि, “भीमा-कोरेगांव की लड़ाई की 200वीं सालगिरह पर करीब तीन लाख लोग आए थे. हमने पुलिस की 6 कंपनियां तैनात की थी. कुछ लोगों ने माहौल बिगाड़ने के लिए हिंसा फैलाई. इस तरह की हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हमने न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं. मृतक के परिवार वालों को 10 लाख के मुआवजा दिया जाएगा.”

-हिंसा के लिए NCP सुप्रीमो शरद पवार ने दक्षिणपंथी संगठनों की जिम्मेदार बताया है और आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. पवार ने कहा कि भीमा-कोरेगांव की लड़ाई की 200वीं सालगिरह मनाई जा रही थी. हर साल यह दिन बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता रहा है. लेकिन इस बार कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने यहां की फिजा को बिगाड़ दिया.

– पुणे में कई जगह बसों में आग लगाई गई, जिसके बाद बस सेवा को रोक दिया गया है.