Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पीएम मोदी US टूर: MODI के ‘नए भारत’ के सपने से अमेरिका में बढ़ेंगे रोजगार

PM_Modi_1496935139अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नये भारत’ के दृष्टिकोण से अमेरिका में भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 

स्पाइसर ने कहा कि मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि प्राकृतिक गैस समेत अमेरिकी ऊर्जा एवं प्रौद्योगिकी की मदद से मोदी के नए भारत के निर्माण का सपना पूरा होगा और इस प्रक्रिया में हजारों नौकरियों का सृजन होगा।’  उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 से भारत-अमेरिका व्यापार में छह गुणा वृद्धि हुई है और यह 19 अरब से बढ़कर 115 अरब का हो गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था सात प्रतिशत से अधिक की दर से विकसित हो रही है।

प्रेस सचिव ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान वह और अमेरिकी राष्ट्रपति अपने नागरिकों के हित में भारत-अमेरिका साझेदारी के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण पर चर्चा करेंगे। मोदी 25-26 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वह यात्रा के दूसरे दिन 26 जून को ट्रंप के साथ वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी। इस मुलाकात की विश्वभर के कूटनीतिक हलकों में प्रतीक्षा की जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका और भारत के बीच संबंध मजबूत बनाने के उपायों तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, आर्थिक विकास एवं सुधारों को बढ़ावा देने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग का विस्तार करने जैसी अपनी साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा करेंगे।’

ट्रंप की मोदी के साथ पहली मुलाकात होगी। मोदी ने जनवरी में जब उन्हें राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर बधाई दी थी, तभी उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री को अमेरिका आमंत्रित किया था। विदेश मंत्रालय ने कल श्री मोदी की अमेरिका यात्रा की घोषणा की और बताया दोनों नेता भारत तथा अमेरिका के बीच सामरिक साझेदारी के विभिन्न आयामों तथा अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री की इस यात्रा को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.