Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाक से बढ़ते खतरे को देख, रक्षा तैयारियां भी हो ज़ोरदार : रक्षामंत्री जेटली

aironotical_592b9c4852946चित्रदुर्ग : रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत ने करीब 70 साल से पाकिस्तान से सुरक्षा खतरे का निरंतर सामना किया है,ऐसी दशा में रक्षा तैयारियां भी हमेशा सर्वोच्च होनी चाहिए.स्वदेश में विकसित मानवरहित और मानव संचालित विमानों के परीक्षण के लिए कर्नाटक के चित्रदुर्ग के पास स्थापित देश के पहले एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज का रविवार को उद्घाटन करते हुए यह विचार व्यक्त किये.

इस मौके पर रक्षा मंत्री जेटली ने कहा कि पड़ोसी पाकिस्तान से करीब सात दशकों से लगातार सुरक्षा खतरा बना हुआ है. इसलिए हमारी रक्षा तैयारियों का स्तर भी सर्वोच्च होना चाहिए. इसके लिए आपको देश में ही निर्माण के लिए केन्द्रों को स्थापित करने की दिशा में आगे बढने की जरूरत है. जेटली ने जानकारी दी कि एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज देश में अपनी तरह का पहला परीक्षण स्थल है जहाँ एरोनॉटिकल रक्षा तैयारियों से जुड़ी हर चीज का परीक्षण  होगा. यह क्षेत्र बंगलुरु से करीब 250 किलोमीटर दूर चालाकेरे के पास स्थित है.

बता दें कि रक्षा मंत्री ने कहा कि कोई भी देश अपनी रक्षा आपूर्तियों के लिए दूसरों पर निर्भर रहकर अपने को सुरक्षित नहीं रख सकता.हम अपने पड़ोसी नहीं बदल सकते. जबकि हमारे पड़ोसियों ने सुरक्षा चुनौतियां पैदा की हैं.  ऐसे में भारत को महत्वपूर्ण रक्षा विनिर्माण बनने की जरूरत है.इस कार्य में निष्क्रियता के लिए उन्होंने तत्कालीन यूपीए सरकार की भी आलोचना की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.