Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पलानीसामी के लिए आज का दिन है अहम, विधानसभा में साबित करना होगा बहुमत

cff_58a7ca75dae13नई दिल्ली : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी के लिए आज का दिन अहम है. आज विधानसभा में उन्हें बहुमत साबित करना है, लेकिन पलानीसामी के लिए उन्हीं की पार्टी यानी AIADMK के पन्नीरसेल्वम ही राह का रोडा बन गए हैं. शशिकला के जेल जाने के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की लड़ाई अब पन्नीरसेल्वम और पलानीसामी के बीच की हो गई है.

गौरतलब है कि विश्वास मत से एक दिन पहले पलानीसामी गुट के सामने समस्या तब आई जब शुक्रवार को विधायक और राज्य के पूर्व डीजीपी, आर नटराज ने कहा कि वे सीएम के विश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करेंगे. नटराज के इस कदम से 234 सदस्यों वाली विधानसभा में पलानीस्वामी के कथित समर्थक विधायकों की संख्या कम हो कर 123 गई है. तमिलनाडु विधानसभा में 234 सीटें हैं और विधानसभा में एआईएडीएमके के 134 विधायक हैं. अब बहुमत के लिए 118 विधायकों के समर्थन की ज़रूरत है.

हालाँकि नई सरकार को सदन में बहुमत साबित करने के लिए हालांकि 15 दिनों का समय दिया गया था लेकिन पार्टी की महासचिव वी के शशिकला के वफादार पलानीस्वामी ने दो दिन में ही बहुमत साबित करने का फैसला किया है.आर नटराज के खिलाफ जाने के बाद भी पलानीसामी गुट का दावा है कि उनके पास बहुमत से 5 ज्यादा 123 विधायकों का समर्थन है.शशिकला का समर्थन कर रहे कई विधायक अब भी चेन्नई से करीब 80 किलोमीटर दूर कूवाथूर के रिसॉर्ट में रह रहे हैं. पलानीसामी की असली मुश्किल अपने विधायकों को एकजुट रखने की है. जबकि पूर्व मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम गुट की कोशिश है कि पलानीसामी किसी भी तरह से विधानसभा में बहुमत साबित ना कर पाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.