Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नाग मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा सामर्थ्य में होगा इजाफा

Nag_5940b29a4b6b1नई दिल्ली : मंगलवार को राजस्थान के रेगिस्तान में टैंक निरोधक निर्देशित प्रक्षेपास्त्र (एटीएमजी) नाग का परीक्षण किया गया जो सफल रहा. इस मिसाइल ने अपने लक्ष्य को सटीकता से भेद कर अपना मुकाम हासिल कर लिया. रक्षा सूत्रों के अनुसार तीसरी पीढ़ी के इस मिसाइल में कईं उन्नत तकनीकों को शामिल किया गया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता अपने आप में विशिष्ट है.

बता दें कि इस परीक्षण को रक्षा शोध एवं अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ ) हैदराबाद, डी.एल. जोधपुर, एचईएमआरएल और एआरडीई, पुणे के वैज्ञाानिकों ने अंजाम दिया. परीक्षण की बुनियादी सुविधाओं को आर्डनेंस फैक्ट्री, बीईएल और एल एंड टी कंपनी ने उपलब्ध कराया. परीक्षण के समय सशस्त्र सेनाओं के शीर्ष अधिकारी उपस्थित थे.

इस उपलब्धि पर रक्षा मंंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और महानिदेशक( मिसाइल्स एंड स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स) डा.जी. सतीश रेड्डी ने  इस पर प्रतिक्रिया  देते हुए कहा कि इससे देश की रक्षा सामर्थ्य में और इजाफा होगा. इस उपलब्धि पर वैज्ञानिको और अधिकारियों ने एक दूसरे को बधाई दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.