Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नये साल में मिलेगा सस्ते पेट्रोल का तोहफा? सरकार उठा सकती है ये कदम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर आग लग गई है. गुरुवार को दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल 69.81 रुपये का मिल रहा है. वहीं, डीजल के लिए आपको 59.47 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसका सीधा असर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ रहा है. नये साल में सरकार आपको इनकी बढ़ती कीमतों से निजात दे सकती है.

दरअसल केंद्र सरकार नये साल में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर फैसला ले सकती है. अगर सरकार ऐसा करती है, तो आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए महज 45 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं. इसी तरह डीजल भी आपको इतने में मिल सकता है.

व‍ित्त मंत्री अरुण जेटली भी पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत शाम‍िल करने का संकेत दे चुके हैं. उन्होंने कहा है कि सभी राज्यों की सह‍मति के बाद इसे जीएसटी के तहत शामिल कर लिया जाएगा. ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए इन्हें जीएसटी के दायरे में लाने की सिफारिश कर चुके हैं.

नये साल में अगर सरकार यह फैसला ले लेती है, तो जीएसटी के दायरे में आने के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको सिर्फ 45.45 रुपये चुकाने होंगे. जबकि डीजल के लिए आपको 43 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.  जीएसटी के दायरे में आने के बाद पेट्रोल और डीजल पर ज्यादा से ज्यादा 28 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है. इसे मानक मानकर चलें, तो पेट्रोल-डीजल आपको मौजूदा कीमतों से काफी सस्ता पड़ सकता है.

पहले तो ये समझें कि फिलहाल कैसे आपको एक लीटर पेट्रोल 69 रुपये का मिलता है. इंडियन ऑयल कंपनी के 25 दिसंबर तक जारी पेड-अप प्राइस डिटेल के  मुताबिक कच्चे तेल की खरीद और रिफाइनरी का खर्च म‍िलाने के बाद कंपनी डीलर को एक लीटर पेट्रोल 31.78 रुपये में बेचती है. इसके बाद इसमें डीलर कमीशन (औसत) 3.58 रुपये जुड़ते हैं. केंद्र एक लीटर पेट्रोल पर जहां 19.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी वसूलता है. वहीं, दिल्ली में 14.81 वैट लगता है. इन सबको मिलाने के बाद 1 लीटर पेट्रोल के लिए आपको 69.65 रुपये चुकाने पड़ते हैं. (कीमतें 25 दिसंबर के मुताबिक)

इसी तरह डीजल के लिए (25 दिसंबर के हिसाब से) कंपनियां डीलर से 32.61 रुपये वसूलती हैं. इसमें 2.52 रुपये का डीलर कमीशन जुड़ता है.  इसके बाद 15.33 रुपये एक्साइज ड्यूटी और 8.74 रुपये वैट जुड़ता है. इस तरह आप को एक लीटर डीजल के लिए 59.20 रुपये चुकाने पड़ते हैं.

जीएसटी के तहत होगा ये बदलाव

अगले साल अगर सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने का फैसला ले लेती है, तो इस पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी और वैट खत्म हो जाएगा. सरकार को पेट्रोल -डीजल से काफी ज्यादा राजस्व आता है. ऐसे में ये माना जा सकता है क‍ि सरकार इस 28 फीसदी जीएसटी  लगाएगी.  कंपनियां एक लीटर पेट्रोल के लिए डीलर से 31.78 रुपये वसूलती हैं. इसमें 3.58 रुपये का डीलर कमीशन जुड़ता है. इस तरह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 35.36 पैसे पहुंच जाती है. जीएसटी के तहत वैट और एक्साइज ड्यूटी की बजाय 28 फीसदी टैक्स  लग सकता है.

28 फीसदी टैक्स लगने पर 35.36 में 9.90 रुपये जुड़ जाएगा. इस तरह एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 45.26 पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. फिलहाल कंपनियां डीलर को एक लीटर डीजल 32.61 रुपये में बेचती हैं. इसमें डीलर कमीशन 2.52 रुपये जुड़ता है. इस तरह एक लीटर  डीजल 35.13 पैसे हो जाता है. 28 फीसदी टैक्स लगने के बाद 9.83 पैसे जुड़ेंगे. इस तरह आपको 44.96 रुपये में मिलेगा.

जीएसटी के तहत आने के बाद कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और घटने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर दिखेगा. हालांकि इससे इनकी कीमतों में बड़े  स्तर पर बदलाव नहीं आएगा. क्योंक‍ि इस पर लगने वाला टैक्स फिक्स रहेगा. इस तरह पेट्रोल की कीमतें 50 रुपये के दायरे में ही सिमट सकती हैं. हालांकि सरकार 28 फीसदी टैक्स लगाने के साथ सेस भी लगा सकती है, लेक‍िन इसके बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मौजूदा समय की कीमतों से काफी कम रहेंगी.