Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देश में असहिष्णु भारतीय के लिए कोई जगह नहीं : राष्ट्रपति

pranab-mukherjee-at-iitनई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में जारी विवाद के बीच राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी न गुरुवार को देश की सभी यूनिवर्सिटीज को सुझाव दिया कि वे अशांति के माहौल को बढ़ावा देने के बजाए तर्कसंगत बहस की प्रवृति को बढ़ाए और देश में किसी भी असहिष्णु भारतीय के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।     

राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र उद्देश्य और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देकर ही हम अपने देश को सतत विकास और समृद्धि के मार्ग पर ले जा सकते हैं। राष्ट्रपति ने देशवासियों से राष्ट्र की बहुसंस्कृति और सांस्कृतिक विविधता एवं विभिन्नता को और मजबूत बनाने का प्रयास करने की अपील की।

कोच्चि में केएस राजामौनी मैमोरियल लेक्चर के दौरान अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि देश के विभिन्न यूनिवर्सिटीज को अपने परिसर में अशांति के माहौल को बढ़ावा देने के बजाए तार्किक वाद-विवाद को प्रोत्साहन देना चाहिए।

बता दे कि रामजस कॉलेज के एक कार्यक्रम में जेएनयू के विवादित छात्र उमर खालिद और जेएनयू छात्र संघ की नेता शहला राशिद को आमंत्रित करने वाले आयोजकों के साथ एबीवीपी ने मारपीट की थी जिसके बाद वहां छात्रों के दो गुटों के बीच हिसंक झड़प हो गई थी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जेएनयू के कुछ छात्रों पर राष्ट्रविरोधी नारे लगाने को लेकर पुलिस ने राष्ट्रद्रोह के मामले दर्ज किए थे। जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी को दिए गए अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि यूनिवर्सिटीज को अपने कैंपस में अशांति के माहौल को बढ़ावा देने के बजाए तार्किक वाद-विवाद को प्रोत्साहन देना चाहिए। राष्ट्रपति ने  दिल्ली यूनिवर्सिटी में दो गुटों के बीच हुई हिंसा को दुखद बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.