Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देशी और सरल घरेलू नुस्खा, एनीमिया की समस्या से मिलेगी निजात

आज आपको एनिमीया का समाधान बताएंगे. तो आइए जानते है इस देशी और कारगर नुस्खा के बारे में.

आमतौर पर महिलाओं में एनिमीया की समस्या देखी जाती है. खासकर तब जब वह गर्भावस्था में होती हैं. क्योंकि वह समय महिलाओं के लिए शारीरिक और मानसिक बदलाव का दौर होता है. हालांकि अगर महिला गर्भ धारण करने के समय से ही या फिर उससे पहले से ही अपनी सेहत के प्रति जागरुक रही है तो उसे इस तरह की समस्या नहीं होती है लेकिन अगर फिर भी गर्भवती महिला को खून की कमी हो गई है तो उसे तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए.

शरीर में खून की कमी हो जाना बेहद खतरनाक है और वो भी ऐसी स्थिति में जबकि महिला के गर्भ में ही एक और जान पल रही होइसे लापरवाही से लेना मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है. लेकिन अगर इस दौर से आप गुजर रहीं है. तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आज आपको इसी समस्या का समाधान बताएंगे. तो आइए जानते है इस देशी और कारगर नुस्खा के बारे में.

स्थाई तौर पर खून की कमी का भरपाई करने वाले इस नुस्खा में सेब का जूस और शहद की जरूरत होती है. सेब के जूस को आप घर पर भी निकाल सकते हैं और मार्केट से परचेज भी कर सकते हैं. अब बात करते हैं कि कैसे तैयार करें.

साथियों ढाई सौ एमएल सेब के जूस में एक चम्मच शहद लें. और इसे अच्छी तरह से मिलायें. दिनभर में तीन खुराक लें. एक बात जो बहुत ही महत्वपूर्ण है वो यह कि इस नुस्खा को खाली पेट लें. बाकी के दो डोज या तो खाना खाने के आधा घंटा पहले लें या फिर आधा घंटा बाद लें. कहने का यह मतलब है कि अगर आप इस नुस्खें का भरपूर लाभ उठाना चाहते हैं तो स्पेस का होना बेहद जरूरी है.

यह नुस्खा खून की मात्रा में तेजी से बढ़एगा. साथ ही साथ आपकी पाचन शक्ति हो भी मजबूत बनाएगा. यह बेहद असरकारी और कारगर है. जो महिलाएं खून की कमी से जूझ रहीं हैं उन्हें इस नुस्खे को जरूर अजमाकर स्वास्थ्य लाभ उठाना चाहिए. ऐसे ही तमाम चीजें हमारे आपके किचेन में मौजूद हैं. बस जरूरत उनके बारे में जानने की हैं,