Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्ली पहुंची अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोप, भारतीय सेना की ताकत बड़ी

fvs_591e6187c93fcनई दिल्ली : अमेरिका से आखिर दो अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर एम 777 तोपें गुरुवार को दिल्ली पहुँच ही गई.1980 में हुए बोफोर्स घोटाले के बाद यह पहला अवसर है जब भारतीय सेना को तोप मिल रही हैं. इन तोपों के आ जाने से भारत की सैन्य शक्ति में इजाफा हो गया है.

गौरतलब है कि इन तोपों को भारतीय सेना की नई माउंटेन स्ट्राइक कोर के लिए खरीदा गया है, जो पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में तैयार हो रही है.खास बात यह है कि यह तोपें अपने तय समय से एक महीने पहले ही भारत पहुंच गई.30 साल पहले भारतीय सेना को स्वीडन से बोफोर्स तोपें मिली थीं. एम 777 तोप बीएई सिस्टम ने तैयार की हैं.इन्हें जल्दी ही राजस्थान के पोखरण टेस्ट फायरिंग के लिए ले जाया जाएगा. इन तोपों से 24 से 40 किमी दूर तक हमला किया जा सकता है. 155 एमएम कैलिबर वाली इन तोपों को चीन सीमा पर तैनात किया जाएगा.

आपको जानकारी दे दें कि गत वर्ष नवंबर में भारत ने अमेरिका से 5000 करोड़ रु. में 145 तोपें खरीदने का अनुबंध किया था. इनमें से 25 तोपें तैयार होकर अगले वर्ष तक भारत  आएंगी . जबकि शेष 120 के पार्ट्स भारत आएंगे. जिनसे बीएई सिस्टम और महिंद्रा डिफेंस भारत में ही यह तोप तैयार करेंगे.भारतीय सेना ने अपने तोपखाने यानी आर्टिलरी को आधुनिक बनाने के लिए 22 हजार करोड़ की योजना बनाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.