Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

त्वचा और बालो के लिए फायदेमंद है अफीम के बीज

अफीम सूखे मेवे जैसे फ्लेवर का होता है और सजावटी सा दिखता है. अफीम की संख्या के अनुसार बीज काले, नीले स्लेटिया या सफ़ेद होते हैं. अफीम के पौधे से कई नशीले पदार्थ तैयार होते हैं जैसे कि अफीम, हेरोइन, मोरफाइन और कोरडीन आदि.अफीम के बीजों के कई फायदे हैं. अफीम के बीजों में 44 से 50 प्रतिशत तक ऑयल होता है, इन्हें दबाकर तेल निकाला जाता है. इस ऑयल में मुख्यतः लिनोलिक और ओलिक फैटी एसिड होता है. 

 1-अफीम के बीज बालों के लिए बहुत लाभकारीpoo_5875de7f039ef हैं. ये बाल झड़ने, दो मुहे बाल, डैंड्रफ और बालों की अन्य कई बीमारियों में मददगार हैं. इन्हें अन्य सामग्रियों के साथ बालों में लगाया जा सकता है क्यों कि इनमें मिनरल्स और असंत्रप्त फैटी एसिड की अधिकता होती है. 

2-केवल बालों के लिए ही नहीं ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं. ये एक शानदार मोश्चुराइजर हैं. यह खुजली और जलन संवेदना में आराम प्रदान करते हैं. यह स्क्रब के लिए अच्छी चीज है. अफीम के बीज एक्ज़िमा के इलाज में भी कारगर है. 

3-यदि आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो ये आपकी सोने में मदद करेंगे. इसे अपने खाने में शामिल करें और अपनी नसों को आराम करने दें और मजे से सोएँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.