Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जी-7 मंत्रियों ने की बैठक, ISIS का फन कुचलने के लिए

रोमः समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया के उत्तरी प्रांत इदलिब के जान शिजुन में बीते 4  अप्रैल को कथित तौर पर सीरियाई राष्ट्रपति बसर अल असद की सरकार द्वारा रासायनकि हमले के बाद हालात का अध्ययन करने के लिए असामान्य बैठक आहूत की गई। रासायनिक हमले में कम से कम 87 लोग मारे गए हैं।इस हमले के खिलाफ अमरीका ने सीरिया के शायरात हवाई अड्डे पर 59 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों से हमला किया था। माना जा रहा है कि इसी बेस से उड़ान भरकर विमानों ने रासायनिक हमले को अंजाम दिया था। इटली के विदेश मंत्री एंजेलिनो अलफांसो ने कहा कि सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) का फन कुचलने के लिए रूस को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर सीरिया में सत्ता के राजनीतिक बदलाव में मदद करनी चाहिए। 

जी-7 के एजेंडे मे अन्य मुद्दे जैसे आतंकवाद, लीबिया में अस्थिरता तथा उत्तर कोरिया द्वारा संभावित परमाणु व बैलिस्टिक मिसाइल विकास कार्यक्रम भी शामिल हैं।दुनिया के सबसे अधिक औद्योगिकीकृत 7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक इटली के लुका शहर में हो रही है।  बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन तथा इटली, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान, कनाडा के विदेश मंत्री और यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.