Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जापान ओलंपिक गेम्स में उप्र के 10 खिलाड़ी फहराएंगे जीत का परचम

-राज्य सरकार एकल और टीम गेम में भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को देगी 10 लाख

-एकल में स्वर्ण पदक पर मिलेंगे छह करोड़, रजत और कांस्य पर क्रमशः चार व दो करोड़

-टीम खेल में स्वर्ण लाने पर तीन, रजत पर दो और कांस्य लाने पर मिलेंगे एक करोड़

लखनऊ। खेल को बढ़ावा देने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार इस साल टोकियो (जापान) में होने वाले ओलंपिक गेम्स में भाग लेने वाले राज्य के हर खिलाड़ी को 10 लाख रुपये देगी। सरकार एकल और टीम खेलों में पदक लेकर लौटने वाले खिलाड़ियों का भी उत्साह बढ़ाएगी। उप्र से 10 खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेने के लिये टोकियो जाएंगे।

राज्य सरकार ओलंपिक गेम्स में होने वाले एकल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को छह करोड़ रुपये, रजत पाने वाले को चार करोड़ और कांस्य पदक लाने वाले हर खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये देगी।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभालने के बाद से लगातार खिलाड़ियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की है। खिलाड़ियों की प्रतिभा को और निखारने और सुविधाओं को बढ़ाने का भी काम किया है। सरकार ने टोकियो में आयोजित होने वाले ओलंपिक में टीम खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर लाने वाले खिलाड़ी को तीन करोड़ रुपये, रजत लाने पर दो करोड़ रुपये और कांस्य लाने पर एक करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया है।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘खूब खेलो-खूब बढ़ो’ मिशन को लेकर यूपी में खिलाड़ियों को राज्य सरकार बहुत मदद दे रही है। खेल में निखार लाने के लिये खिलाड़ियों के बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं। छात्रावासों में खिलाड़ियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियमों का निर्माण भी तेजी से कराया है।

उन्होंने बताया कि योगी सरकार ने प्रदेश के 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिये 44 छात्रावास बनवाए हैं। खेल किट के लिये धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.