Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जब ट्विंकल अपनी यूनीफॉर्म पर पीरियड्स का दाग देख शर्म से भाग गईं…

ट्विंकल खन्ना और फिल्म ‘पैडमैन’ की टीम ने ‘माहवारी’ और ‘सैनिटरी पैड्स’ जैसे वर्जित विषय को अपनी आगामी फिल्म के लिए चुना है. फिल्म के प्रचार के लिए यहां आईं ट्विंकल ने अपने जीवन की एक घटना बयां की, जिसे समाज एक शर्म का विषय मानता है.  जब ट्विंकल अपनी यूनीफॉर्म पर पीरियड्स का दाग देख शर्म से भाग गईं...

ट्विंकल ने एक दर्शक से बातचीत में उन्होंने कहा, “मुझे याद है जब मैं बोर्डिग स्कूल में थी तो वहां मुझे इन सब के बारे में बताने के लिए मेरे साथ मां या मौसी नहीं थीं। एक दिन स्कूल कैंटीन में मुझे लगा कि मेरे यूनीफॉर्म में दाग लग गया है, मैं कपड़े बदलने के लिए तुरंत भागी. मैं खुशकिस्मत थी कि वह दाग सिर्फ मैंने देखा.

लेकिन पिछले वर्ष अगस्त में दक्षिण भारत में एक शिक्षक ने 12 वर्षीय एक छात्रा को कक्षा से सिर्फ इसलिए बाहर निकाल दिया, क्योंकि माहवारी के कारण उसके कपड़े और सीट पर दाग लग गए थे.  वह घर गई और उसने बालकनी से कूदकर जान दे दी. तो इस सामान्य शारीरिक क्रिया को लेकर शर्मिदगी का स्तर इस स्तर का है. मुझे उम्मीद है कि ‘पैडमैन’ के बाद लड़कियों में शर्म का स्तर कुछ हदतक कम होगा.’  ‘पैडमैन’ हालांकि कोयंबटूर निवासी अरुणाचलम मुरुगनंथम के जीवन पर आधारित है. यह फिल्म सिनेमाघरों में नौ फरवरी को रिलीज होगी. 

अक्षय कुमार की आने वाली फ‍िल्म पैडमैन के एक्टर्स इन दिनों फिल्म के प्रमोशन में जुट हुए हैं. फिल्म को प्रमोट करने के लिए मेकर्स ने दिलचस्प तरीका अपनाया है. फिल्म की एक्ट्रेस सोनम कपूर ने पैडमैन के प्रमोशन के लिए स्कूल गर्ल्स को सेनेटरी पैड बांटे हैं. स्कूल की छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन बांटने के बाद उन्हें पीरियड्स संबंधि‍त समस्याओं के बारे में बताया.

फिल्म की कहानी

बता दें फिल्म की कहानी में अक्षय कुमार को सैनेटरी नैपकिन बनाने की मशीन बनाते हुए दिखाया गया है, जिससे सस्ते दाम पर गांव की महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन मुहैया कराई जा सके. हालांकि अक्षय के इस काम से उनकी पत्नी को शर्मिंदगी महसूस होती है. साथ ही गांववाले भी उनका मजाक उड़ाते हैं. दरअसल अक्षय देखते हैं कि पीरियड्स में महिलाएं कपड़ा यूज करती हैं, जिससे उन्हें बीमारियां होती हैं. इसलिए वो उनके लिए सैनेटरी नैपकिन बनाना शुरू करते हैं.