Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चौकी इंचार्ज के विरूद्ध लगे मुर्दाबाद के नारे

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर-खीरी।

अपनी विवादित कार्यशैली को लेकर हमेशा अखबारों की सुुुुर्खियों में रहने वाले संकटा देवी चौकी इंचार्ज एक बार फिर विवादों में घिरे हुए नजर आ रहे है। मंगलवार को चौकी इंचार्ज बाइकों की चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान एक बाइक चालक से उन्होंनेे एक हजार रुपए सुविधा शुल्क देने की मांग की, न देने पर तीन हजार रुपए का चालान काटने की धमकी दी। जिसके बाद बाइक चालक ने अपने आपको बजरंग दल का कार्यकर्ता बताया। जिस पर चौकी इंचार्ज का पारा चढ़ गया और युवक सहित संगठन को भी गाली दे डाली। फिर क्या था संगठन के लोग चौकी पर आ धमके और चौकी इंचार्ज मुर्दाबाद व पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे। 
  जानकारी के अनुसार, शहर की संकटा देवी चौकी इंचार्ज हरिदास चौरसिया अपने हमराहियांे के साथ बाइकों की चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान ब्रजभूषण त्रिवेदी पुत्र शत्रोहन लाल त्रिवेदी निवासी बिलरायां थाना फरधान बाइक से अपने पुत्र व भतीजे के साथ जिला अस्पताल जा रहा था। सिपाहियांे के इशारा करने पर ब्रजभूषण ने बाइक को रोक कर किनारे लगा दिया व चौकी इंचार्ज के पास बाइक के कागज व लाइसेंस लेकर पहंुचा। जिस पर चौकी इंचार्ज ने बताया कि तुम्हारी गाड़ी के बीमा की अवधि समाप्त हो गई है और बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हो। आरोप है कि चौकी इंचार्ज हरिदास चौरसिया ने ब्रजभूषण से चालान न काटने के एवज में एक हजार रुपए सुविधा शुल्क की मांग की। न देने पर तीन हजार रुपए का जुर्माने की बात कही। इसके बाद ब्रजभूषण ने बताया कि वह बजरंग दल का कार्यकर्ता है। इतना सुनते ही चौकी इंचार्ज का पारा चढ़ गया और ब्रजभूषण को भद्दी-भद्दी गालियों से नवाजते हुए संगठन के बारे में अपशब्द कह डाले। साथ ही ब्रजभूषण की बाइक चौकी के अंदर खड़ी करवा दी और उसे वहां से भगा दिया। अपने साथ हुई ज्यादती के बाद ब्रजभूषण ने संगठन के लोगांे को आपबीती बताई। जिसके बाद संगठन के दर्जनांे पदाधिकारी चौकी पर आ गए और चौकी इंचार्ज हरिदास चौरसिया से तीखी नोकझोंक के बाद पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद व चौकी इंचार्ज हरिदास चौरसिया के विरूद्ध नारे लगाए। मामला तूल पकड़ता देख चौकी इंचार्ज ने फौरी तौर पर गाड़ी का चालान कर दिया। संगठन के पदाधिकारी राघव से बात करने पर उन्होंने बताया कि संगठन को कहे गए अपशब्द बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। मामले की जानकारी आला अधिकारियांे को दी जाएगी और चौकी इंचार्ज को बर्खास्त करवाने की मांग की जाएगी। यदि कोई कार्रवाई नहीं होती है तो संगठन सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करेगा। इस बाबत जब एसपी डॉ. एस चनप्पा से फोन पर वार्ता करने की कोशिश की गई तो फोन उनके पीआरओ ने उठाया और बताया कि एसपी साहब क्राइम मीटिंग में है। वहीं सीओ सिटी से बात की गई तो उन्हांेने विधानसभा ड्यूटी में होने की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया। 
विवादित चौकी इंचार्ज पर आला अधिकारी मेहरबान

चौकी इंचार्ज पर अधिकारी मेहरबान

लंबे समय से विवादों में रहे संकटा देवी चौकी इंचार्ज पर न जाने क्यों जिले के आलाअधिकारी मेहरबान है। ऐसे क्या कारण है कि कई बार विवादों में रहे चौकी इंचार्ज को हर बार अभय दान दिया जा रहा है। मीडिया सहित विभाग में भी चौकी इंचार्ज को अभय दान देने की चर्चा होती रहती है। इसके बावजूद महकमे के आला अधिकारी उन पर मेहरबान दिखाई देते हैं। आलाधिकारियों को आम लोगों की परेशानी से शायद कोई इत्तेफाक नहीं यही कारण है कि कई बार पैसे के लेनदेन को लेकर भी इन पर आरोप लग चुके हैं फिर भी इन्हें न तो अल्टीमेटम मिला और ना ही इन्हें चौकी से हटाया गया।