Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चुनाव आयोग ने दिया शिवपाल को ‘चाबी’ चुनाव चिन्ह

लखनऊ। शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी लोहिया पार्टी का चुनाव चिन्ह चाबी होगा। सोमवार को चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार प्रगतिशील समाजवादी लोहिया का चुनाव चिन्ह चाबी पर अपनी मुहर लगा दी है। गौरतलब हो कि इससे पूर्व शिवपाल यादव अपनी पार्टी का नाम समाजवादी पार्टी से मिलता हुआ रखना चाहते थे। उन्होंने इसके बारे में कहा था कि चुनाव चिन्ह भी साइकिल मिले तो अच्छा होगा। शिवपाल ने चुनाव आयोग को धन्यवाद कहते हुए कहा कि यह चुनाव चिन्ह जन आकांक्षाओं की उम्मीदों की चाबी है।

ज्ञात हो कि शिवपाल यादव की नई पार्टी का नाम प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया रखा था क्योंकि लोहिया के नाम होने से पुराने सारे समाजवादी उनकी पार्टी से जुटने में ज्यादा समस्या नहीं आएगी। सारे समाजवादी वर्तमान बिखरे हुए है। उनके आदर्श राममनोहर लोहिया और जयप्रकाश नारायण हैं।

शिवपाल यादव की मंशा है सारे समाजवादी लोहिया का नाम पार्टी में आने से जुड जाएंगे। आपको बताते जाए कि शिवपाल यादव ने अपने भाई मुलायम सिंह यादव के साथ मिलकर 1992 में समाजवादी पार्टी का गठन किया था। इसके माध्यम से जीतने बिखरे हुए समाजवादी इस पार्टी में आ गए थे। शिवपाल चाहते हैं कि वैसे ही सारे समाजवादी उनकी नई बनाई पार्टी में लोहिया के नाम से आ जाएंगे।