Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गुजरात : दबाव में आये ये दिग्गज नेता, बोले- अपनी जीत के लिए करेंगे हरसंभव प्रयास….

गुजरात में आज पहले चरण के लिए मतदान है, जिसके लिए 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वोटिंग से ठीक पहले उम्मीदवारों, पार्टियों ने अपनी जीत को पक्का करने की हरसंभव कोशिश की होगी। इसके लिए इलाके के प्रभावशाली लोगों को किसी भी तरह अपनी तरफ शामिल करने से लेकर शराब का ट्रक वोटरों के लिए पहुंचाने तक का काम किया जा रहा है। 

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सौराष्ट्र के चोटीला का एक ऐसा किस्सा सामने आया है। वहां के एक व्यापारी जिनके पास पुश्तैनी जायदाद के साथ-साथ अच्छा पैसा भी है, उनपर ‘पाला बदलने’ के लिए दबाव बनाया जा रहा है। चोटिला इलाके में कांग्रेस के फिर से जिंदा हो जाने के लिए उन्हें ही श्रेय दिया जाता है।

इलाके के तकरीबन 500 लोग उनके कहने पर कहीं भी वोट करने को तैयार हो जाते हैं, ऐसे में उनपर लोगों के फोन्स की लाइन लगी हुई है। वह बताते हैं कि पाला बदलने के लिए काफी प्रेशर डाला जा रहा है, इसके लिए दूसरी पार्टी द्वारा उनपर कुछ ही देर में 60 से ज्यादा फोन किए जा चुके हैं। वह बताते हैं कि मैंने कई बार उनको समझाया, कई बार तो फोन भी नहीं उठाया, लेकिन वे नहीं मान रहे। ऐसा रहा तो मैं कल ही बैंकाक चला जाऊंगा।

इस शख्स के अलावा भी कई ऐसे शख्स हैं जिनकी पूछ चुनाव पास आते ही बढ़ जाती है। ये वही लोग हैं जिनके कहने पर लोग कहीं भी वोट डालने को तैयार हो जाते हैं। इसमें धर्मगुरु, उद्योगपति, किसी जाति का प्रमुख आदि कोई भी शामिल हो सकता है।

182 में से 89 पर मतदान

गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांचवीं बार सत्ता हासिल करने लिए जोर लगा रही है। वहीं कांग्रेस गुजरात में पुनर्जीवित होने का प्रयास कर रही है।
राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। राज्य में 2.12 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। शनिवार को मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद होगा उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल और परेश धनानी शामिल हैं।