Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गुजरात चुनाव: 19 जिलों की 89 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, CM रूपाणी व BJP प्रदेश अध्यक्ष ने डाला वोट

अहमदाबाद: गुजरात चुनाव के पहले चरण में आज (9 दिसंबर) 19 जिलों की 89 सीटों पर सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इन सीटों पर शाम पांच बजे तक वोटिंग जारी रहेगी. गुजरात चुनाव के पहले चरण में कच्छ, सौराष्‍ट्र और दक्षिणी गुजरात की सीटों पर मतदान हो रहा है. 

पहले चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है उनमें राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल प्रमुख है. विजय रूपाणी जहां राजकोट पश्चिम सीट से चुनाव मैदान में है वहीं शक्ति सिंह गोहिल मांडवी से चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान मैदान में है. पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने 24, 689 पोलिंग स्टेशनों पर 24,158 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है,   

आपको बता दें कि साल 2012 के विधानसभा चुनावों में इन 89 सीटों में से बीजेपी को 63 सीटें मिली थीं और कांग्रेस के खाते में 22 सीटें गई थीं. बाकी 4 सीटें अन्‍य के खाते में गई थीं. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए लोगों की भीड़ जुटना शुरू गई. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी अपनी पत्नी ने साथ मतदान केंद्र पहुंचे और वोट डाला. रूपाणी राजकोट वेस्ट सीट से कांग्रेस के इंद्रनील राजगुरु के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं.

गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने भावनगर पश्चिम में मतदान किया. वोट डालने के बाद जीतू वघानी ने कहा कि हम पीएम मोदी ने नेतृत्व में 150 से ज्यादा सीटें जीत रहे है. हमें इसमें कोई रुकावट नहीं दिख रही है. जीतू वघानी के खिलाफ कांग्रेस के दिलीप सिंह गोहिल चुनाव मैदान में है.

सीएम विजय रूपाणी ने  इस मौके पर कहा कि बड़ी संख्‍या में लोगों को वोट देने के लिए बाहर आना चाहिए. हम बेहद आश्‍वस्‍त हैं और किसी प्रकार का कोई चैलेंज नहीं है. .

 977 प्रत्‍याशीइस चरण में 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कांग्रेस की से कड़ी चुनौती मिल रही है. कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अजमा रहे हैं. 2012 के चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के पास क्रमश: एक-एक सीट आई थी, जबकि आजाद उम्मीदवार दो सीटों पर विजयी हुए थे. 

पाटीदार और व्यापारी तय करेंगे भविष्य
पहले चरण में सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके में सबसे ज्यादा सीटें हैं. इस लिहाज से पहले चरण का चुनाव काफी अहम है. जो भी पार्टी पहले चरण में ज्यादा से ज्यादा सीट निकाल लेगी वह सत्ता के काफी करीब हो जाएगी. सौराष्ट्र इलाके में 11 जिले आते हैं. जिनमें पाटीदारों का अच्छा खास वर्चस्व है जो राज्य में आरक्षण की मांग कर रहे हैं. दक्षिण गुजरात के सूरत में 12 सीटें आती हैं जो कि हीरे और कपड़े के व्यापार का केंद्र है. इसे बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. यहां पर चुनाव जीएसटी और नोटबंदी पर जनमत की तरह भी देखा जा रहा है. राहुल गांधी यहां के व्यापारियों से अपील कर चुके हैं कि वह बीजेपी को नये टैक्स सिस्टम के खिलाफ सजा दें जिसने छोटे व्यापारियों को घुटने पर ला दिया है.

कांटे की टक्‍कर
सबसे जबरदस्त मुकाबला शनिवार को पश्चिम राजकोट में होगा, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपानी जीत कर आए थे. उनको इस बार कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं. वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं. एक और मौजूदा कांग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से भाजपा विधायक चुनौती दे रहे हैं. सौराष्ट्र में बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं.