Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऐसे आपकी उंगलियों के इशारों पर चलेगा Twitter

सोशल मीडिया पर खासकर ट्विटर पर लोग घंटों बिताते हैं. बावजूद इसके बहुत से यूज़र्स को इसकी जानकारी नहीं होगी कि की-बोर्ड्स के चंद शार्टकट का इस्तेमाल कर वो ट्विटर को बहुत आसान बना सकते हैं. तो आइये जानते ट्विटर से जुड़े कुछ अनोखे राज.

एक बार लॉगिन करने करने के बाद, अगर कुछ ट्वीट करना चाहते हैं. ‘ट्वीट’ ऑप्शन पर क्लिक करने से बेहतर की-बोर्ड पर सिर्फ ‘N’ क्लीक कर कोई नया ट्वीट क्रिएट कर सकते हैं.

किसी ट्वीट को ओपन करने के बाद, अगर आप उसे लाइक करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सिर्फ की-बोर्ड पर ‘L’ क्लिक करना होगा, जिसके बाद ट्वीट लाइक हो जाएगा.

किसी ट्वीट के बाद या पहले वाला ट्वीट देखने के लिए माउस को स्क्रॉल करने से बेहतर आप की-बोर्ड  सिर्फ ‘J’ और ‘K’ की पर क्लिक कर नेक्स्ट और प्रीवियस ट्वीट सिर्फ उंगलियों के इशारों में देख सकतें हैं. 

नए ट्वीट को लोड करने या ट्विटर के पेज को रिफ्रेश करने के लिए सिर्फ की-बोर्ड पर फुलस्टॉप(.) की दबाकर पेज पर आए नए ट्वीट को देख सकते हैं.

अगर आप कभी ट्विटर की इस शॉर्टकट की लिस्ट भूल जाएं तो फ़िक्र करने की कोई बात नहीं हैं, सिर्फ  ‘Shift + ?’ प्रेस करने पर ट्विटर के शार्टकट की पूरी लिस्ट आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं.