Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है इनकम टैक्स रिर्टन फाइल करने की आखिरी तारीख- आयकर विभाग

आयकर विभाग ने साफ कर दिया है कि वित्तीय वर्ष 2016-17 का आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ेगी। इसके लिए 31 जुलाई ही अंतिम दिन है। विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। विभाग को पहले ही दो करोड़ लोगों का ऑनलाइन रिटर्न मिल चुके हैं।
विभाग ने आयकरदाताओं से अनुरोध किया है कि वे अपना रिटर्न समय से भर दें। ऑनलाइन रिटर्न भरते समय आधिकारिक वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in पर आ रही दिक्कतों से जुड़ी खबरों पर अधिकारी ने कहा कि अभी तक विभाग को किसी बड़ी दिक्कत की सूचना नहीं मिली है। कुछ समय के लिए वेबसाइट पर व्यवधान था लेकिन ऐसा मेंटीनेंस के चलते हुआ।
 
आयकर विभाग पिछले कुछ दिनों से देश के प्रमुख दैनिक अखबारों में लगातार विज्ञापन देकर आयकरदाताओं से अपनी ‘सही’ आय घोषित करने और 31 जुलाई से पहले अपना आयकर रिटर्न भरने की अपील कर रहा है। पहली जुलाई से आयकरदाता के लिए आधार नंबर को पैन कार्ड के साथ लिंक करना अनिवार्य बना दिया गया है।

आयकर विभाग ने आयकरदाताओं से यह भी अनुरोध किया है कि अगर उन्होंने नोटबंदी के बाद नौ नवंबर से 30 दिसंबर के बीच अपने बैंक खातों में दो लाख या उससे अधिक कैश जमा कराया है तो आयकर रिटर्न करते समय उसकी जानकारी अवश्य दें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.