Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज से तीन दिन की इजराइल दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

modi_595b01dbe3821नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आज तीन दिन की यात्रा पर आज इजराइल जाएंगे . वह सुबह सवा दस बजे दिल्ली से इजरायल के लिए रवाना होंगे. इजरायल का दौरा करने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे.मोदी का इजरायल दौरा इसलिए भी ऐतिहासिक है, क्योंकि इसी साल भारत और इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों की रजत जयंती भी है. मोदी के भव्य स्वागत के लिए इजराइल में तैयारियां जारी है.

गौरतलब है कि भारत ने 1950 में इजरायल को मान्यता दी थी, लेकिन कूटनीतिक रिश्तों की औपचारिक शुरूआत 1992 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव ने की थी. 2003 में जसवंत सिंह पहले विदेश मंत्री थे, जो इजरायल की यात्रा पर गए . फिर 2015 में बतौर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल गए. लेकिन प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार जाने का अवसर पीएम मोदी को मिल रहा है.बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजराइल पहुँचने पर उनके स्वागत के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे.

बता दें कि अब तक भारत और इजरायल के रिश्ते फिलीस्तीन को ध्यान में रखकर बनाए गए है. जबकि इजरायल और फिलीस्तीन एक दूसरे के दुश्मन हैं. भारत फिलीस्तीन का समर्थन करता रहा है, इसीलिए भारत की कूटनीति दोनों देशों के बीच तालमेल बनाने की रही है.इसीलिए अब तक भारत से इजरायल जाने वाला कोई भी नेता फिलीस्तीन भी जाता था, लेकिन मोदी इस परंपरा को भी तोड़ेंगे.जानकारों का कहना है कि इजरायल से भारत की नजदीकी पाकिस्तान और चीन के लिए परेशानी का कारण बन सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.