Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी: शिक्षामित्रों ने दी बड़ी चेतावनी, आज से दिल्ली में डालेंगे डेरा

मानदेय बढ़ाने और टीईटी से छूट की मांग को लेकर शिक्षामित्र सोमवार से नई दिल्ली में डेरा डालेंगे। समायोजित शिक्षक शिक्षामित्र संयुक्त मोर्चा ने मांगें पूरी नहीं होने पर आमरण अनशन करने की घोषणा की है।मोर्चा ने दावा किया है कि सोमवार से नई दिल्ली में जंतर मंतर पर 1.50 लाख से ज्यादा शिक्षामित्र धरना देंगे।
 

मोर्चा ने राज्य सरकार से शिक्षामित्रों का मानदेय 24 हजार रुपये महीने करने और शिक्षामित्रों को टीईटी से छूट के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन की 10 अगस्त, 2010 की अधिसूचना के पैरा 4 में संशोधन कराकर शिक्षामित्रों को शामिल कराने की मांग की है।
 

मोर्चा के नेता जितेंद्र शाही ने बताया कि 11 सितंबर से नई दिल्ली में जंतर मंतर पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार ने शिक्षामित्रों की मांग पर कार्रवाई नहीं की तो आमरण अनशन शुरू किया जाएगा। 
 

मोर्चा के नेता दीनानाथ दीक्षित ने बताया कि सोमवार से प्रदेश में भी शिक्षामित्रों का आंदोलन जारी रहेगा। शिक्षामित्र स्कूलों का बहिष्कार कर बीएसए और जिलाधिकारी दफ्तर पर प्रदर्शन करेंगे। दीक्षित ने कहा कि जंतर मंतर पर डेढ़ लाख से ज्यादा शिक्षा मित्र धरना देंगे।
 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने एनसीटीई की अधिसूचना में परिवर्तन कर शिक्षामित्रों को टीईटी से छूट दिलाने में असमर्थता जाहिर की है। उन्होंने शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद पर भर्ती में सेवा नियम और शर्तों में छूट देने के मामले में राज्य सरकार के पाले में गेंद डाल दी है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.