Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: विदेश मंत्री ने पाक पर दिखाई दरियादिली, जरूरतमंदों को दिया मेडिकल VISA का तोहफा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गंभीर बीमारी का भारत में इलाज करवाने के लिए वीजा का आवेदन करने वाले पाकिस्तानियों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तोहफा दिया है। उन्होंने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर ऐलान किया है कि हमारे पास पाकिस्तानी लोगों के लंबित जो भी वास्तविक मामले पड़े हैं, हम उन सभी को मेडिकल वीजा मुहैया कराएंगे।
इस बात की जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके दी है।
गौरतलब है कि विदेश मंत्री ट्विटर पर बहुत ऐक्टिव रहती हैं और वह किसी भी पाकिस्तानी व्यक्ति को मदद मांगने पर भारत इलाज कराने आने का वीजा उपलब्ध कराती हैं। बताते चलें कि बीती 13 अगस्त को फैजा तनवीर नाम की पाकिस्तानी लड़की ने विदेश मंत्री को ट्वीट करके इलाज कराने के लिए भारत आने का वीजा मुहैया कराने की मांग की थी।

पाकिस्तानी लड़की तनवीर ने सुषमा को ट्वीट कर लिखा था कि प्लीज मेरी मदद कीजिए, मेरी जान बचा लीजिए मैडम। मैडम आप मेरे लिए मां हैं। प्लीज मुझे मेडिकल वीजा दे दें, इस 70वीं आजादी के साल की खुशी में मेरी मदद करें। जिसके बाद सुषमा ने दरियादिली दिखाते हुए तनवीर को वीजा देने का आदेश सोमवार को जारी कर दिया है।

इससे पहले तनवीर को पाकिस्तान के हाईकमीशन ने वीजा देने से इंकार कर दिया था। बता दें कि तनवीर के इस ट्वीट पर लोगों ने उन्हें चीन जाने की सलाह तक भी दे डाली थी। फैजा तनवीर 25 वर्षीय पाकिस्तानी युवती है जो कि खतरनाक मुंह के कैंसर से जूझ रही है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तनवीर गाजियाबाद के इंद्रप्रस्थ डेन्टल कॉलेज आकर इलाज कराना चाहती थीं। इलाज के लिए उन्होंने 10 लाख रुपये भी एडवांस में जमा कराए।

इन सबके बावजूद पाकिस्तान ने उनके मेडिकल वीजा एप्लीकेशन को नकार दिया। फैजा की मां ने कहा कि दोनों देशों के खराब रिश्तों की वजह से उनकी बेटी के इलाज के लिए वीजा नहीं मिला। सुषमा स्वराज ने रविवार को ट्विटर पर फैजा को वीजा देने की घोषणा की।

सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर लिखा भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आपकी शुभकामनाओं के लिए शुक्रिया।

 

एक अन्य मामले में अभी पिछले दिनों पाकिस्तान के चार महीने के रोहान के दिल के छेद का नोएडा के अस्पताल में सफल ऑपरेशन हुआ। भारत-पाकिस्तान सीमा विवाद के चलते बच्चे के पिता को भारत आकर इलाज कराने के लिए मेडिकल वीजा नहीं मिल पा रहा था, लेकिन फिर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मदद से तुरंत मेडिकल वीजा मिल गया था। ​
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.