Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: भारत-बांग्लादेश के बीच हो सकता है परमाणु समझौता

sheikh-hasina-and-narendra-modi_58d35b64582a5नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 7 से 10 अप्रैल तक भारत दौरे पर आने वाली है. शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौते होने की उम्मीद है. इस दौरान सबकी नजरे असैनिक परमाणु समझौते पर है. खबर है कि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान असैन्य परमाणु समझौते पर मुहर लग सकती है.

अगर यह समझौता है तो रूस के साथ परमाणु क्षेत्र में त्रिपक्षीय सहयोग का रास्ता खुलेगा. बता दे कि बांग्लादेश के रूपपुर में रूस न्यूक्लियर पावर प्लांट बना रहा है. बता दे कि बांग्लादेश रूस की मदद से तमिलनाडु के कुडानकुलम में बने न्यूक्लियर पावर प्लांट का फायदा उठाना चाहता है.

इस मामले में बांग्लादेश सरकार का कहना है कि बांग्लादेश के अधिकारियों का तमिलनाडु के पावर प्लांट में ट्रेनिंग देना आर्थिक तौर पर फायदेमंद होगा. बता दे कि भारत इससे पहले श्रीलंका के साथ भी ऐसा ही समझौता कर चूका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.