Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: चीन की धमकी, मिसाइल से उड़ा देंगे भारत

भारत द्वारा अग्नि- 4 और अग्नि- 5 मिसाइल टेस्ट किए जाने से चीन बौखला गया है। चीन के स्टेट मीडिया ने कहा- अगर भारत ने ज्यादा इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल बनाईं तो चीन पाकिस्तान को भारत की बराबरी पर लाने में मदद करेगा।img_20170106102041

चीन ने कहा है कि यूएन सिक्युरिटी काउंसिल ने भारत के मिसाइल प्रोग्राम पर कुछ नहीं कहा है। चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अग्नि मिसाइल प्रोग्राम को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है।  बता दें कि भारत ने अग्नि- 4 और अग्नि- 5 मिसाइल टेस्ट की थीं। दोनों ही इंटर कॉन्टिनेंटल मिसाइल हैं।
अमेरिका, फ्रांस, रूस और चीन के बाद भारत इस तरह की मिसाइल रखने वाला दुनिया का पांचवा देश बन गया है।  भारत की इसी कामयाबी से चीन बौखलाया हुआ है। बता दें कि चीन की फॉरेन मिनिस्ट्री ज्यादा बयान जारी नहीं करती। वहां का सरकारी मीडिया ही सरकार के रुख को रिपोर्ट्स के जरिए पब्लिश करता है।  ग्लोबल टाइम्स ने कहा, “पाकिस्तान की न्यूक्लियर मिसाइल भी बढ़ सकती है।”
चीन की बात के मायने क्या?
चीन और पाकिस्तान की दोस्ती गहरी मानी जाती है। ये भी जाहिर है कि पाकिस्तान अपने बूते इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल नहीं बना सकता। लिहाजा, चीन के बयान का साफ मतलब है कि वो पाकिस्तान को भारत की बराबरी में लाने के लिए उसकी मदद कर सकता है। 
रिपोर्ट में कहा गया, “अगर वेस्टर्न कंट्रीज (अमेरिका और यूरोप) भारत को न्यूक्लियर पावर का दर्जा देते हैं तो पाकिस्तान को भी यही प्रिवलेज हासिल होना चाहिए।”
 चीन को डर नहीं
रिपोर्ट में अग्नि मिसाइल प्रोग्राम और चीन के बारे में दो तरह की बातें हैं। पहली- चीन को भारत के मिसाइल प्रोग्राम से कोई खतरा या दिक्कत नहीं है। दूसरी- भारत अगर अग्नि-5 के बाद भी कोई मिसाइल इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल डेवलप करता है तो वो चीन की बराबरी पर आ जाएगा।  अागे कहा गया है, “अगर भारत इस प्रोग्राम पर आगे बढ़ता है तो चीन चुप नहीं बैठेगा। भारत जानता है कि इन हरकतों से नई दिल्ली-बीजिंग के रिश्ते बिगड़ सकते हैं।”
रिपोर्ट में भारत पर यूएन के दायरे से बाहर जाकर काम करने का भी आरोप लगाया गया है।
चीन की बौखलाहट की वजह क्या?
 भारत ने सोमवार को अग्नि-4 का सक्सेफुल टेस्ट किया था। ये चार हजार किलोमीटर तक टारगेट आसानी से हिट कर सकती है।  इसके पहले अग्नि- 5 का टेस्ट किया गया था। ये भी न्यूक्यिलयर वॉरहेड ले जा सकती है। रेंज 5 हजार किलोमीटर है। इसकी जद में पूरा यूरोप और चीन भी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.