Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब घर में ही आसानी से करें हाथ-पैर साफ

महिलाएं सबसे ज्यादा जागरूक अपने सौंदर्य को लेकर होती है, खासतौर पर अपने चेहरे को लेकर। लेकिन कई बार लोगों की नजरें आपके चेहरे से फिसलकर हाथों या पैरों पर भी जाती हैं। इसलिए आप हमेशा चेहरे के साथ अपने हाथ-पैरों को भी साफ रखें। घर पर पेडीक्योर करने से आपके पैसे भी बचेगें और आपके पैर सुंदर भी लगने लगेगें। तो आइये जानते हैं कि घर पर कैसे करें सस्ते मेनीक्योर और पेडीक्योर।


घर पर पेडीक्योर करने से आपके पैसे भी बचेगें और आपके पैर सुंदर भी लगने लगेगें। तो आइये जानते हैं कि घर पर कैसे करें सस्ते मेनीक्योर और पेडीक्योर:

  • वाटर थेरेपी

सबसे पहले तो आपको सही सामान खरीदने की आवश्यकता है। एक छोटा सा टब, नेल क्लिपर, फाइल्स प्यूमिक स्टोन, क्यूटिक स्टिक और नेल पॉलिश जरूर रखें। एक छोटे टब में गर्म पानी भर लें। पानी उतना ही गर्म हो जितना आपकी त्वचा सहन कर सकें। फि उसमें शैम्पू, सॉल्ट या बेकिंग सोडा डालकर झाग बना लें और उसमें 7 से 10 मिनट तक हाथों को भिगो लें। किसी भी मुलायम ब्रश से नाखूनों के आसपास की त्वचा को साफ कर लें। फिर हाथ को बाहर निकालकर सूखे कपडे से पोंछ लें।

पेडीक्योर के लिए आप एक टब में गुनगुना पानी भर लें। उसमें चुटकी भर खाने वाला सोडा, शैम्पू, हाईड्रोजन पर आक्सॉइड की कुछ बूंदें मिलाकर झाग बनाएं और उसमें 5-8 मिन तक के लिए पैर को डुबोकर बैठें। स्क्रबर से पैरों को साफ करें, व एडियों को प्यूमिक स्टोन द्वारा रगडें। फिर पानी से पैरों को निकालकर अच्छी तरह से पोंछ लें।

  • मसाज थेरेपी

वाटर थेरेपी के बाद आपको मसाज थेरेपी करनी चाहिए। आप घर पर मौजूद किसी भी हैंड क्रीम से उंगलियों हाथों और बाहों की 15 से 20 मिनट तक मसाज करें।

पैरों में मसाज करने से पहले आरेंज स्टिक पर थोडी सी रूई लपेटकर नाखूनों के बीच फंसी मैल को भली-भांति निकाल लें। क्यूटिकल रिमूवर से मृत त्वचा को निकाल दें। अब क्रीम लगाकर पैरों की 10-15 मिनट तक मालिश करें। मालिश ऊपर घुटनों की ओर से शुरू होते हुए नीचे उंगलियों की तरफ लाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.