Monday , August 2 2021
Breaking News

जीएसटी में व्यापारियों को जो भी दिक्कतें होंगी उनमें सुधार करेंगे : राजनाथ

rajnath-lकेंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि व्यापारियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जीएसटी बिल तैयार किया है। इसके बाद भी उन्हें कोई परेशानी होगी तो केंद्र सरकार बिल में संशोधन करेगी।
  
उन्होंने दावा किया कि जीएसटी लागू होने के बाद बहुत सी वस्तुओं के दामों में कमी आएगी, वहीं भारत की जीडीपी में एक से दो प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महीने में बहुत तेजी से काम शुरू कर दिया है। उन्होंने प्रदेश के व्यापारियों के साथ जनता को भी आश्वस्त किया कि जनता की अपेक्षाओं की कसौटी पर योगी सरकार खरा उतरेगी।

अमीनाबाद और चौक में व्यापारियों की समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार के मंत्रियों व अधिकारियों के साथ मिलकर कैंप लगाया जाएगा।

व्यावहारिक रूप से हो सकती हैं कुछ दिक्कतें

शनिवार को गोमतीनगर स्थित एक होटल में व्यापारियों से मुलाकात कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, देश में एक जुलाई से जीएसटी बिल लागू हो जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ 17-18 बैठकें करने के बाद जीएसटी बिल तैयार किया।

इसके बाद भी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि इसे लेकर कहीं भी व्यापारियों को दिक्कत आएगी तो बिल में संशोधन किया जा सकेगा। नया बिल है, व्यावहारिक रूप से कुछ कठिनाइयां हो सकती हैं जो बिल लागू होने के बाद ही सामने आएंगी।

उन्होंने कहा, विश्व के अर्थशास्त्री भी मानने लगे हैं कि जीएसटी से वस्तुओं की दरें बहुत कम होंगी और जीडीपी में 1 से 2 प्रतिशत की वृद्धि होगी। देश के आर्थिक सुधार में जीएसटी बड़ा कदम है, कहीं भी कठिनाई आए तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। इसे दूर करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी।

कहा कि किसी को कल्पना नहीं थी कि भारत की अर्थव्यवस्था इतनी मजबूत होगी। ऐसा पहली बार है कि दूसरे देशों से आ रहा प्रत्यक्ष निवेश देश के करंट अकाउंट डेफिसिट से ज्यादा है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *