Breaking News
Home / देश जागरण / RTI से खुलासा, PMO के पास नहीं है पीएम मोदी के घरेलू दौरे के खर्च का रिकॉर्ड

RTI से खुलासा, PMO के पास नहीं है पीएम मोदी के घरेलू दौरे के खर्च का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरे और उस पर होने वाले खर्च पर अक्सर विपक्ष सवाल खड़ा करता रहता है। वहीं एक RTI से खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री कार्यालय के पाक पीएम मोदी के घरेलू दौरे पर हुए खर्च का कोई रिकॉर्ड नहीं है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए घरेलू दौरों पर हुए खर्च की जानकारी अभिलेख का हिस्सा नहीं हैं। इसलिए प्रधानमंत्री कार्यालय के पास उनके घरेलू दौरे की जानकारी का कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं हैं। प्रधानमंत्री के चुनाव से संबंधित दौरे, गैर-आधिकारिक दौरे का हिस्सा होने का जवाब मुंबई के आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को प्रधानमंत्री कार्यालय ने दिया हैं। इससे मोदी सरकार का पारदर्शिता का दावा दिखावा होने की बात स्पष्ट हुई हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने पुछा था कि 26 मई 2014 से लेकर अबतक प्रधानमंत्री, सभी मंत्री और राज्यमंत्री ने अपनी सभी प्रकार की यात्रा और कुल ख़र्च की जानकारी देते हुए नाम, विभाग का नाम, कुल देश के भीतर की यात्रा, कुल देश के बाहर की यात्रा और कुल खर्च सहित कुल दिवस और प्रयोजन क्या था? इस आवेदन के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय में अपर सचिव और सीपीआईओ प्रवीण कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री के घरेलू दौरों पर आए खर्च का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता क्योंकि ये खर्च किसी एक प्राधिकार के दायरे में नहीं आते। ऐसे दौरे विभिन्न सार्वजनिक संगठनों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। प्रवीण कुमार ने यह भी कहा कि चुनाव प्रचार से जुड़े प्रधानमंत्री के दौरे आधिकारिक नहीं हैं और पीएमओ को इन दौरों का कोई खर्च नहीं उठाना होता है, ऐसे में विवरण नहीं दिया जा सकता।

Loading...

प्रधानमंत्री के विदेश दौरों और उनपर हुए खर्च को लेकर पीएमओ ने अनिल गलगली को सलाह दी कि वह विवरण प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट देखें। मंत्री परिषद के सदस्यों की विदेश यात्रा पर आए खर्च की जानकारी के संदर्भ में गलगली के आवेदन को पीएमओ ने मंत्रालयों को भेज दिया। गलगली ने कहा, ‘पीएमओ की सलाह के बाद, मैंने पीएमओ का पोर्टल देखा लेकिन प्रधानमंत्री के अनौपचारिक घरेलू दौरों और खर्च के बारे में कोई विवरण नहीं मिला। बस ये पता चला की हाल ही में मोदी ने चुनावी रैलियों को संबोधित करने के लिए महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम और जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों का दौरा किया है।

Loading...

Check Also

हादसा: कानपुर के रूमा गाँव के पास पूर्वा एक्सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतरीं,20 यात्री घायल

लखनऊ| उत्तर प्रदेश के कानपुर में रूमा गांव के नजदीक शनिवार देर रात करीब 1 …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com