Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रगति मैदान में 100 रुपये वाली शॉपिंग

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद बैंक या एटीएम से नए नोट निकालने के लिए तो काफी लंबी लाइन है और पुराने नोट अब कोई ले नहीं रहा तो ऐसे में जो सबसे बड़ा नोट बचता है, वह है 100 रुपये का। इसलिए हमने जानने की कोशिश की ट्रेड फेयर में ऐसी क्या क्या चीजें है जो 100 रुपये या 100 रुपये से कम में कम में खरीदी जा सकती है।जानिये Explore Your Travel से…

 आर्टिफिशियल ज्वैलरी: इस बार के ट्रेड फेयर में जो सबसे कॉमन चीज है और आपको लगभग हर हॉल में मिल जाएगी वो है आर्टिफिशियल ज्वैलरी। हर हॉल के हिसाब से ज्वैलरी का डिजाइन अलग अलग है जैसे हरियाणा हॉल में हरियाणा कल्चर से रिलेटिड आर्टिफिशियल ज्वैलरी है तो राजस्थान में राजस्थानी कल्चर की, ऐसे ही हर स्टेट में स्टेट वाइज कल्चर की आर्टिफिशियल ज्वैलरी है। इन आर्टिफिशियल ज्वैलरी में नेक्लेस से लेकर के ईयरिंग और स्टाइलिश अंगूठी भी है।

नारियल के छिलके के गणेश जी:  गुजरात के हॉल में दिनेश जी की शॉप पर 100 रुपये में गणेश जी मिल रहे है जो कि नारियल के छिलके से बनी है। इसके उनकी शॉप पर नारियल के छिलके से ही बनी टोकरी, बर्ड डैंग्लर जैसी चीजें भी है। दिनेश जी ने बताया कि वह उनका हैंडीक्राफ्ट वर्क है जिसे वह खुद अपने हाथ से बनाते है। ganesh-ji

 हाथों हाथ बनेगी चूड़ियां: यूपी के पैवेलियन में फिरोजाबाद की फेमस चूड़ियां 100 रुपये के अंदर है। इसके अलावा हुनरहाट हॉल में जयपुरिया बैंगल्स नाम की शॉप में लाख की चूड़ियां मिल रही है जो कि 100 रुपये के अंदर है। स्टॉल पर बैठने वाले विकास ने बताया कि वह हाथों हाथो मनपसंद चूड़ी का डिजाइन बना देते है। 

bangles3

75 रुपये में मिट्टी के बुद्धा: बिहार के पैवेलियन में एंट्री लेने पर जो सबसे पहली शॉप पड़ती है उस पर 75 रुपये में मिट्टी के बुद्धा जैसे कई शॉपिज़ मिल रहे है।

चीनी मिट्टी के कप प्लेट: राजस्थान के पैवेलियन में चीनी मिट्टी से बने बर्तन 100 रुपये है जिसमें कप प्लेट सेट, चूल्हा और ग्लास जैसे कई तरह के बर्तन है। वहीं बिहार के पैवेलियन में वाइट मिट्टी से बने कप और गणेश जी है जो कि 60 रुपये के है।

 100 रुपये में बुलेट: ट्रेड फेयर के हुनर हाट हॉल में जो कि माइनॉरटीज़ अफेयर्स का है उसमें 100 रुपयें में ऐसी कई चीजें है जो खरीदी जा सकती है। वहां एक शॉप पर एल्युमिनियम और जिंक से बनी बुलेट 100 रुपये में मिल रही है इसके अलावा रिक्शा, साइकिल जैसी चीजें भी 100 रुपये में है। उसी शॉप पर कार डैंग्लर्स और की-चैन जैसी चीजें 100 रुपये के अंदर है। वही हुनर हाट हॉल में लकड़ी का थिएटर मास्क 100 रुपये में है। 

bullet11

100 रुपये के अंदर खाना: ट्रेड फेयर के अंदर ऐसी कई सारी खाने की चीजें है जो 100 रुपये के अंदर है। इसके अलावा स्टेट्स हॉल में वहां के कल्चर का मशहूर खाने का आइटम भी 100 रुपये के अंदर है। राजस्थान के स्टेट हॉल में राजस्थान का दाल बाटी चूरमा 100 रुपये का है, वहीं बिहार हॉल में लिट्टी चोखा 60 रुपयें में है वहीं पंजाब के हॉल में ‘मक्के दी रोटी और सरसों का साग विद गुड़’ 100 रुपये में है। food

किचन के मसाले 100 रुपये में: हॉल नंबर पर ऐसे कई वेंडर्स है जो किचन मसाले बेच रहे है जिसमें हींग, पुदीना, रेड चिली ड्राई, अमचूर जैसे मसाले है। वहीं जम्मू कश्मीर का स्पेशल आचार 100 रुपये का है जिसमें मिर्च, आम और मिक्स वैजिटेबल वाले फ्लेवर है।

 देखें वीडियो:

साभार:Explore your Travel(https://www.facebook.com/exploreyourtravel)

Leave a Reply

Your email address will not be published.