Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ये आयल, ऐसे करें इस्तेमाल

लैवेंडर बैंगनी कलर का खुशबूदार फूल होता है.  लैवेंडर  के फूलों से तेल भी बनाया  जाता है. लैवेंडर ऑयल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं.

इसके अलावा इसमें एंटीसेप्टिक गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. लैवेंडर ऑयल के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

पिंपल्स की समस्या दूर

रोजाना चेहरे पर लैवेंडर ऑयल लगाने से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है. लैवेंडर ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को गहराई से साफ करते हैं. रोजाना चेहरे पर लैवेंडर आयल का इस्तेमाल करने से  त्वचा मॉश्चराइज हो जाती है और पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

स्किन एलर्जी दूर 

स्किन एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए भी लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. लैवेंडर ऑयल लगाने से स्किन केयर, पीएच, पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

सनबर्न की समस्या 

धूप के कारण त्वचा पर सनबर्न की समस्या हो जाती है. अगर आप रोजाना चेहरे पर लैवेंडर ऑयल को लगाते हैं तो इससे सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो जाती है.